RBI ने खारिज किया इन कंपनियों का अप्लीकेशन, बैंक ओपन करने के लिए किया था आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली RBI Update: देश की सबसे बड़ी बैंक आरबीआई ने दो कंपनी के अप्लीकेशन को स्वीकार करने से मना कर दिया है। बैंक के द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशयल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और टैली सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड ने स्मॉल फाइनेंस बैंक के सेटअप को करने के लिए आवेदन किया था। बहराल RBI के मानकों को पूरा करने की वजह को खारिज कर दिया है।

ऑन टैप लाइसेंसिंग के तहत प्राप्त होंगे आवेदन

इससे पहले जुलाई 2023 में भी RBI ने तीन आवेदन खारिज हुए थे। RBI को ये आवेदन यूनिवर्सल बैंकों और स्मॉल फाइनेंस बैंक एसएफबी की ऑन टैप लाइसेंसिंग गाइडलाइन्सस के तहत बैंक स्थापित करने के लिए करीब एक दर्जन अप्लीकेशन मिले थे। इस शुक्रवार को एक बयान में RBI ने कहा कि स्मॉल वित्त बैंक स्थापित करने के लिए 2 और आवेदनों की जांच मौजूदा दिशानिर्देशों के तहत पूरा कर लिया गया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जानें क्यों खारिज हुए आवेदन

वहीं कहा गया है कि क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशियल सर्विस और टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की जांच पूरी हो गई है। सभी चीजों का गहन अध्ययन करते हुए इन अप्लीकेशन को खारिज किया गया है। जबकि बाकी के आवेदनों पर जांच हो रही है।

बीते साल जुलाई में आरबीआई ने अखिल कुमार गुप्ता कास्मिया फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और वेस्ट एंड हाइसिंग फाइनेंस लिमिटेड के अप्लीकेएशन कर दिए गए थे।

क्या है पात्रता

आरबीआई के नियमों के अनुसार, यूनिवर्सल बैंक के लिए मिनिमम पेमेंट वाली इक्विटी पूंजी 500 करोड़ रुपये की हो। इसके अलावा बैंक के पास हर समय कम से कम 500 करोड़ रुपये की नेट वर्थ होनी चाहिए। एसएफबी के लिए मिनिमम पेमेंट 200 करोड़ रुपये की होनी चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App