Old Rare Coins: पुराने सिक्के और नोटों को बेचकर लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस बिजनेस को भारत में फलने फूलने का काफी वक्त मिल रहा है। जहां सभी चाहते हैं कि घर बैठे ही काम करते हुए हैं ऐसे में यह बिजनेस लोगों को काफी अच्छे पैसे कमा कर दे रहा है।

आपको शायद पता ना हो लेकिन अब पुराने नोट और सिक्कों के जरिए करोड़ों में कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास कुछ खास सिक्के और नोट होने चाहिए। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही सिक्के और नोट के बारे में बताएंगे,

जिसे आरबीआई (RBI) ने भी काफी खास माना है। वहीं आप इसे बेचकर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको इसे बेचने का तरीका नहीं पता तो इसे जानकर आप इंटरनेट की सहायता से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-सरसों तेल ग्राहकों का खिल गया चेहरा, 1 लीटर पर कम हो गए 60 रुपये, जानें ताजा भाव

ये सिक्के हैं कीमती

भारत सरकार द्वारा समय-समय पर कुछ ऐसे सिक्के जारी किए गए थे जिनकी कीमत आज लाखों में है।

• 1993 में रेलवे ने एक सिक्का जारी किया था जिसके ऊपर स्मॉल फैमिली हैप्पी फैमिली लिखा हुआ है। सिर्फ ₹2 के सिक्के को आज के समय 3.5 लाख रुपए में बेचा जा रहा है।

• 2003 में रेलवे द्वारा जारी किया गया डॉ राजेंद्र प्रसाद के लिए ₹5 का सिक्का आज 2.77 रुपे में बेचा जा रहा है।

• एक वेबसाइट के मुताबिक 1974 में बना 10 पैसे के सिक्के की कीमत आज के समय ₹200000 है।

• अगर आपके पास 1990 में बना 25 पैसे का सिक्का है जिसकी हालत बहुत ही अच्छी है तो आप इस 25 पैसे के सिक्के को 1.5 लाख रुपए में बेच सकते हैं।

आपको बता दें कि पुराने सिक्के को बेचने और खरीदने में आरबीआई का कोई भी हाथ नहीं है। आरबीआई ने इसको लेकर कुछ नियम बनाए हैं, इसका पालन करके आप इस में हो रहे फर्जीवाड़े से बच सकते हैं। लेकिन फिर भी अगर आप धोखे का शिकार होते हैं तो आरबीआई इसमें आपकी कोई भी मदद नहीं करेगा।

इसे बेचने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। देश में ऐसे कई वेबसाइट है जिस पर आप सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन कर पुराने सिक्के और नोटों को बड़ी कीमत पर बेच सकते हैं।


Latest News