Ration E KYC: राशन पाने के लिए जरूरी है E KYC, नहीं तो बंद हो जाएगा राशन

By

Business Desk

Ration E KYC: मुफ्त राशन पाने के लिए गरीब उपभोक्ताओं को अब राशन की दुकानों पर जाकर ई-केवाईसी करानी होगी. इसके लिए एक माह का समय बचा है. इसके बाद ई-केवाईसी नहीं होने पर उन्हें मिलने वाला राशन बंद कर दिया जायेगा और वे गरीबी रेखा व अन्य श्रेणियों से बाहर हो जायेंगे.

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अनुसार खंडवा जिले के 9.85 लाख उपभोक्ताओं में से 7.35 लाख ने ही ई-केवाईसी कराई है. जबकि करीब 2.50 लाख उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी अब तक नहीं हो सका है. एक माह के अंदर ई-केवाईसी नहीं कराने पर इन उपभोक्ताओं को राशन मिलना बंद हो जायेगा. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के 446 कंट्रोल दुकानों से हर माह 9 लाख 85 हजार उपभोक्ताओं को पांच किलो गेहूं, तीन किलो चावल और नमक का वितरण किया जाता है.

E KYC के जरिए अपने आप हट जाएगा नाम

वर्तमान में परिवार के सभी सदस्यों को कंट्रोल दुकान पर स्थित पीओएस मशीन में परिवार के वरिष्ठ सदस्य का अंगूठा लगाकर राशन मिल जाता था, लेकिन अब सभी सदस्यों को एक बार कंट्रोल दुकान पर पहुंचकर अपना राशन प्राप्त करना होगा.

ई-केवाईसी के बाद कोई भी उपभोक्ता अपना राशन कहीं से भी ले सकता है. साथ ही जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में है उनकी मृत्यु हो गई है या उनकी शादी हो गई है, उनका नाम ई-केवाईसी के जरिए अपने आप हट जाएगा.

Ration E KYC बहुत जरूरी

सरकार से निर्देश मिलने के बाद राशन दुकानदारों ने भी राशन लेने आने वाले लोगों से ई-केवाईसी कराना शुरू कर दिया है. साथ ही जो लोग राशन दुकान पर आने में असमर्थ हैं, राशन दुकानदार उनके घर जाकर ई-केवाईसी करेंगे और उन्हें राशन दिया जाएगा.

जिला खाद्य एवं आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि अब राशन लेने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को ई-केवाईसी कराना जरूरी हो गया है. ई-केवाईसी करके कोई भी व्यक्ति कहीं से भी, किसी भी जिले में राशन ले सकता है. ई-केवाईसी के बाद जिन लोगों की मृत्यु हो गई है या शादी हो गई है और उन्होंने अपना नाम नहीं हटाया है तो उनका नाम अपने आप हट जाएगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App