उज्जवला योजना लाभार्थियों के लिए जरुरी अपडेट, इन लोगों को नहीं मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ujjwala scheme Important Update: केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार लोगों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी शानदार स्कीम पेश कर रही हैं। इसमें उज्जवला स्कीम भी शामिल है। इस योजना के जरिए सरकार सस्ते में एलपीजी सेंलेंडर जे रही है।

आपको बता दें लोगों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का काम कर रही है। वहीं घोषणा पत्र के मुताबिक सरकार हर एक भाषण में इसके बारे में बात कर रही है। इसके लिए लोग खूब पापड बेल रहे हैं। वहीं खबर आ रही है कि अगर घर में लैंड लाइन फोन और फ्रिज है तो इसका लाभ नहीं मिलेगा।

सरकार की तरफ से अब उज्जवला स्कीम का सिलेंडर 450 रुपये में देने के लिए उज्जवला स्कीम शुरु की है। इसके पात्रता के मापदंड के मुताबिक उस घर में किसी भी गैस कंपनी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए। इसके साथ में एससी, एसटी, ग्रामीण, एमबीसी, आदि लोगों को पात्र माना जा रहा है। गरीब परिवार संबंधी प्लाइंट अलग से दिए गए हैं। ये प्वाइंट वह हैं जिससे अधिकतर लोग वंचित रहेंगे।

सरकार की नजर में अमीरी के क्या है मायने

मोटर चलित दुपहिया, तिपहिया एवं चौपहिया तथा मछली पकड़ने वाली नाव, व्यासायिक कर का भुगतान करना, खुद से उपकरण व्हीकल कृषि का है। पक्की दीवारों और छत वाले 3 या फिर ज्यादा कमरों में रहना और 50 हजार रुपये से ज्यादा की क्रेडिट लिमिट वाला किसान क्रेडिट कार्ड और रेफ्रिजरेटर का मालिक आदि अमीरो की लिस्ट में आते हैं।

घर का कोई सदस्य यदि सरकारी कर्मचारी हो

आपको बता दें अगर आप लैंडलाइन फोन के मालिक हैं और सरकार के साथ में रजिस्टर्ड गैर कृषि उद्यम वाले परिवार से, सिंचाई उपकरण के साथ में 2.5 एकड़ से ज्यादा का सिंचित जमीन का मालिक होना। इसके साथ में घर का कोई भी सदस्य हर महीने 10 हजार रुपये से ज्यादा कमाने वाला हो।

दो या फिर ज्यादा फसल मौसम के लिए 5 एकड़ या फिर ज्यादा सिंचित जमीन होने वाला शख्स हो, इसके साथ में इनकम टैक्स का भुगतान कर रहे हैं। वहीं कम से कम एक सिंचाई का उपकरण करने के साथ में कम से कम 7.5 एकड़ या फिर ज्यादा भूमि का मालिक होना भी चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App