Post Office: इन दो स्कीमों में महिलाएं निवेश कर बन सकती हैं अमीर, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

By

Business Desk

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस देश के हर वर्ग के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से योजनाएं लाता रहता है। देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं चलाता है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की जरूरत के हिसाब से महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना लॉन्च की थी. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह योजना विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों के अनुसार तैयार की गई है। इस स्कीम में निवेश कर आप दो साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर दमदार रिटर्न पा सकते हैं। दोनों ही योजनाएं महिलाओं की जरूरत के हिसाब से डिजाइन की गई हैं और इनमें निवेश करके आप तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। आइए जानते हैं दोनों योजनाओं के बारे में विस्तार से-

महिला बचत प्रमाणपत्र योजना

इस योजना में किसी भी आयु वर्ग की महिलाएं निवेश कर सकती हैं और इसमें अधिकतम निवेश राशि 2 लाख रुपये है। आप इस स्कीम में 2 साल तक पैसा निवेश कर 7.50 फीसदी तय ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। अगर आप दिसंबर 2023 में इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2,32,044 लाख रुपये मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2014 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. यह योजना खासतौर पर महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई थी. इस योजना के तहत आप 10 साल तक की लड़की के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं और प्रति वर्ष 250 रुपये से 1.50 लाख रुपये का निवेश करके भारी रिटर्न पा सकते हैं। बेटी के नाम पर चलने वाली इस योजना के तहत बेटी 18 साल की उम्र पार करने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक निकाल सकती है. पूरी रकम 21 साल की उम्र में निकाली जा सकती है. इस योजना में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार फिलहाल जमा राशि पर 8 फीसदी ब्याज दर का लाभ दे रही है.

महिला सम्मान बचत पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना दोनों ही योजनाएं महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि एमएसएससी एक अल्पकालिक बचत योजना है। जबकि SSY एक लंबी अवधि की बचत योजना है. सुकन्या खाते में निवेश से आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे. कम अवधि में अधिक रिटर्न पाने के लिए आप एमएसएससी खाते में निवेश कर सकते हैं।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App