शनि देते हैं अच्छे-बुरे प्रभाव, जानिए कुंडली के पहले भाव में क्या देते हैं संकेत

By

Santy

कुंडली से हमारे जीवन के बारे में हमें बहुत सी बातें पता चलती हैं, हमारे वर्तमान को कैसे सुधारना चाहिए, भविष्य में क्या होगा, आदि। हमारे जीवन से जुड़ी सभी अच्छी- बुरी बातें हम कुंडली के माध्यम से जान सकते हैं। ज्योतिष में प्रत्येक ग्रह का अपना एक अलग महत्व होता है। यदि बात करें शनि ग्रह की, तो कुंडली में शनि को अधिकतर एक ऐसे ग्रह के रूप में देखा जाता है, जिससे सभी लोग डरते हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि किसी की कुंडली में शनि (Saturn) है, तो वह उसके लिए भारी नुकसान का कारण बन सकता है। लेकिन यह बात भी है, कि शनि का अच्छा या बुरा परिणाम इस बात पर निर्भर करता है, कि वह आपकी कुंडली के किस भाव में है।

यहां हम जानेंगे कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली के पहले भाव में शनि (Saturn) विद्यमान होते हैं, तो उस व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य कैसा होगा।

लक्ष्य के प्रति समर्पण
किसी व्यक्ति की कुंडली के पहले भाव में शनि यदि अकेला हो और साथ ही लग्नेश का मित्र हो, तो यह उस व्यक्ति के लिए शुभ होता है। वह व्यक्ति अपने लक्ष्य के प्रति काफी एकाग्र, प्रयत्नशील और समर्पित होता है।

निरंतर प्रयास से मिलती है सफलता
पहले भाव में शनि यदि शुभ हों, तो ऐसे लोगों की जिंदगी धन-धान्य से परिपूर्ण रहती है। उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होती है। ऐसे लोग निरंतर प्रयास से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कठोरता के साथ कोमलता
शनि को अक्सर कठोर ग्रह माना जाता है, लेकिन जिन लोगों की कुंडली के पहले भाव में शनि ग्रह हों, और वह अपना कार्य निरंतरता से करता रहे, तो उन्हें शुभ परिणाम की प्राप्ति होती है। शनि को न्याय का देवता माना जाता है, ऐसे में यदि व्यक्ति कोई गलत कार्य करता है तो उसे शनि ग्रह द्वारा उसे दंड भी मिलता है।

शनि के बुरे प्रभाव
जिन लोगों की कुंडली के पहले भाव में शनि होता है, उन्हें जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन लोगों का जीवन शंकाओं से घिरा होता है। ऐसे लोगों को अपने जीवन के प्रति गंभीरता से विचार करना चाहिए, अन्यथा आगे चलकर यह उनके लिए बहुत बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।

शनि के बुरे प्रभाव को काम करने के उपाय
जिन लोगों पर शनि ग्रह का बुरा प्रभाव है, उन्हें केले के पेड़ में दूध चढ़ाना चाहिए, साथ ही भगवान भैरव की आराधना करनी चाहिए। तिल, उड़द, तेल काला वस्त्र, आदि दान करने से शनि के बुरे प्रभाव से राहत मिलती है।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App