POST OFFICE SCHEME: पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम का नहीं कोई तोड़, मिल रहा जबरदस्त रिटर्न, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

POST OFFICE SCHEME: भारत में अब कई ऐसी धाकड़ स्कीम हैं जो लोगों को मालामाल बनाने का काम कर रही हैं। आप अगर कहीं नौकरी कर रहे हैं और अलग से भी पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो फिर चिंता ना करें, क्योंकि यह किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं होगी। सरकार की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही हैं, जिनका आप समय रहते फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

आपको हम कुछ बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने पर ठीक ठाक ब्याज मिल जाएगा, जिससे आप अमीर बन सकते हैं। वैसे भई पोस्ट ऑफिस की योजना में कोई रिस्क नहीं है, क्योंकि यहां निवेश करने पर आपका पैसा बिल्कुल सेफ रहेगा। किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप चिंता ना करें।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मिल रहा इतना ब्याज

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम हर किसी को मालदार बना सकती है, जिसमें आपको थोड़ा रिस्क लेना होगा। टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज की रकम मिल रही है। पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 7.5 प्रतिशत तक ब्याज दिया जा रहा है।

एस्टेट बैंक एफडी में 6.5 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से एफडी करने पर 6.5 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिल रहा है। बीओआई एफडी में 6.5 प्रतिशत तक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। एचडीएफसी बैंक एफडी में 7 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक एफडी में 7 फीसदी का ब्याज देने का काम किया जा रहा है।

मिनिमम करें इतने रुपये का निवेश

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अगर आप निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर देर नहीं करें। आप मिनिमम 1000 रुपये और 100 के मल्‍टीपल में निवेश करने का काम कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है।

हर साल आधार पर ब्‍याज की कम्‍पाउडिंग की जाती है और गारंटीड रिटर्न भी प्राप्त होता है। स्कीम के अनुसार, 10 साल के ऊपर का बच्‍चा अपने नाम से NSC खरीदने का काम कर सकते हैं। वैसे एनएससी योजना में आयकर विभाग की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक का निवेश किया जा सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App