Post Office Scheme: डाकघर की इस स्कीम में लगाए पैसे, होगा तगड़ा मुनाफा और साथ में मिलेगा 7.5 फीसदी ब्याज, जानिए स्कीम

By

Business Desk

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करके आप अपनी छोटी-छोटी बचत के जरिए अपने भविष्य के लिए बड़ी रकम आसानी से बचा सकते हैं. शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में अधिक निवेश किया जाता है.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गरीब हैं या अमीर और डाकघर में सभी को समान ब्याज दर मिलती है. इसके साथ ही आप अपनी दैनिक आय से थोड़ी सी रकम बचाकर डाकघर की बचत योजनाओं के जरिए अपना और अपने बच्चों का अच्छा भविष्य बना सकते हैं.

फिलहाल पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में ग्राहकों को बेहतरीन ब्याज दरों का फायदा दिया जा रहा है. पोस्ट ऑफिस में एक स्कीम है जिसे पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के नाम से जाना जाता है. इसमें निवेश करके आप पोस्ट ऑफिस से निवेश राशि पर 7.5 फीसदी तक का शानदार रिटर्न पा सकते हैं. आइए इस आर्टिकल में आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं.

डाकघर सावधि जमा योजना क्या है?

डाकघर सावधि जमा योजना भारतीय डाक विभाग द्वारा संचालित एक बचत योजना है जिसमें भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और अपने निवेश पर बहुत अधिक ब्याज दरों का लाभ उठा सकता है.

इस समय पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें देश के करोड़ों लोगों ने अपना पैसा लगाया है और लाभ पा रहे हैं.

इस स्कीम में निवेश करने वाले ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वैसे आपको बता दें कि इस योजना में यह ब्याज दर 5 साल की अवधि के लिए निवेश पर दी जाती है. इससे छोटी अवधि के लिए ब्याज दरें भी अलग-अलग होती हैं.

डाकघर TD योजना ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को 1 साल के लिए निवेश पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. वहीं 2 साल के निवेश पर आपको 7.0 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

इसके अलावा 3 साल की अवधि वाली पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में भी आपको पोस्ट ऑफिस से समान 7.10 फीसदी ब्याज मिलता है. आपको 5 साल में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में पैसा निवेश करने की न्यूनतम सीमा 1,000 रुपये तय की गई है और आप अधिकतम 100 रुपये के गुणक में कितने भी रुपये निवेश कर सकते हैं.

इस स्कीम में एक बार पैसा लगाने के बाद आप 6 महीने के बाद ही प्री-मैच्योर क्लोजर कर सकते हैं. इसके अलावा इस योजना में निवेश करने के बाद आपको इनकम टैक्स में भी कुछ लाभ मिलता है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App