Post office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा, मिलेगा बंपर रिटर्न, फटाफट जानें

Avatar photo

By

Govind

Post office: पोस्ट ऑफिस देश के सभी वर्गों के लिए उनकी जरूरतों के हिसाब से योजनाएं लाता रहता है। पोस्ट ऑफिस देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने की योजना पेश करता है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए MSSC की शुरुआत की थी.

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह योजना विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों के अनुसार तैयार की गई है। इस स्कीम में निवेश करके आप दो साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.

इसके अलावा आप अपनी 10 साल तक की बेटी के लिए SSY में निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं. ये दोनों योजनाएं महिलाओं की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन की गई हैं और इनमें निवेश करके आप तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

एमएसएससी योजना में रिटर्न उपलब्ध है

इस योजना में किसी भी उम्र में निवेश किया जा सकता है और इसमें अधिकतम निवेश राशि 2 लाख रुपये है. आप इस स्कीम में 2 साल तक पैसा निवेश करके 7.50 फीसदी तय ब्याज का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। अगर आप दिसंबर में इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2 लाख 32 हजार 44 रुपये मिलेंगे.

SSY स्कीम देगी आपको तगड़ा रिटर्न!

SSY योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। इस योजना के तहत आप एसएसवाई योजना में 10 साल तक सिर्फ 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं और सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करके भारी रिटर्न पा सकते हैं।

इस योजना में बेटी के 18 साल की होने पर जमा राशि का 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है. पूरी रकम 21 साल की उम्र में निकाली जा सकती है. इस योजना में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। हालांकि, सरकार इस योजना के तहत जमा राशि पर 8 फीसदी ब्याज दर का लाभ दे रही है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App