LIC: Lic की इस स्कीम में लगाएं 151 रुपए, मिलेगा 31 लाख रुपये का फायदा

Avatar photo

By

Govind

LIC: अगर आपके घर में बहन या बेटी है तो उसकी शादी को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आपको हर दिन 151 रुपये जमा करने पर एक साथ 31 लाख रुपये मिलेंगे, तो आइए जानते हैं एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के बारे में…

अगर आपके घर में भी बहन या बेटी है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि एलआईसी एक बेहतरीन स्कीम लेकर आई है। अगर आप इस योजना में रोजाना जमा करते हैं तो आपको एलआईसी से लाखों रुपये मिलेंगे। अगर आप एलआईसी के माध्यम से अपना पैसा निवेश करते हैं, अगर आप बेटी या बहन के नाम पर कन्यादान पॉलिसी लेते हैं, तो इसकी समय सीमा 13 साल से 25 साल तक है। आपको यह तय करना होगा कि आप कितने वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं।

151 रुपये जमा करें, आपको 31 लाख रुपये मिलेंगे

अगर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी खुद की उम्र कम से कम 30 साल और आपके बच्चे की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए। वैसे तो यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन इसमें आपको प्रीमियम के तौर पर सिर्फ 22 रुपये ही देने होंगे और बाकी 3 साल तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।

साथ ही ध्यान देने वाली बात यह है कि इस पॉलिसी की समय सीमा बेटी की उम्र के हिसाब से कम भी की जा सकती है। मतलब, अगर आप भविष्य में अपनी बेटी की शादी 18 साल की उम्र में करने की योजना बना रहे हैं, तो एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के नियमों के अनुसार, लड़की की न्यूनतम आयु होना बहुत जरूरी है। यानी आपके बच्चे की उम्र कम से कम 18 साल होना बहुत जरूरी है. तो आप इस पॉलिसी को 17 साल के लिए ले सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने से पहले आप समय सीमा अपने अनुसार रख सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज
बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड
माँ का आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक
31 लाख कैसे मिलेंगे

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आपको प्रतिदिन 151 रुपये का भुगतान करना होगा यानी प्रति माह 4530 रुपये निवेश करना होगा। अगर आपकी सैलरी ₹15000 है तो भी आप अपनी बेटी के नाम पर कन्यादान पॉलिसी ले सकते हैं। आपको 22 साल तक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद 25 साल पूरे होने पर आपको 31 लाख रुपये मिलेंगे. इस रकम का इस्तेमाल आप अपनी बेटी की आगे की पढ़ाई या उसकी शादी के लिए कर सकते हैं।

इसके अलावा अलग-अलग प्लान के हिसाब से अलग-अलग बेनिफिट्स दिए जाते हैं। इसके अलावा अगर आप कन्यादान पॉलिसी में प्रतिदिन 121 रुपये जमा करते हैं. तो आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा लिक कन्यादान पॉलिसी में एक बीमा योजना भी है। यदि पॉलिसी क्लॉज की अचानक मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में परिवार को दोबारा प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर बीमित पिता की मृत्यु आकस्मिक होती है तो बीमा के तौर पर 10 लाख रुपये अलग से दिए जाते हैं. इसके अलावा अगर बीमित व्यक्ति की उसी स्थिति में मृत्यु हो जाती है तो परिवार को ₹500000 मिलते हैं। इसके साथ ही परिवार को परिपक्वता राशि के रूप में हर साल ₹50000 मिलेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी कैसे लें

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आप अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र के एलआईसी एजेंट से भी संपर्क करना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App