HomeबिजनेसPMKSN: बन गई बात, किसानों को इस दिन मिलेगा 13वीं किस्त का...

PMKSN: बन गई बात, किसानों को इस दिन मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द कराएं जरूरी काम

नई दिल्लीः मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के ऊपर इन दिनों मेहरबान हो रही है, जिससे हर किसी के चेहरे पर रौनक भी दिखाई दे रही है। इस बीच अगर आपका नाम भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर आपकी मौज आने जा रही है। सरकार अब जल्द ही इस योजना की अगली यानि यानि 13वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है।

इस किस्त का पैसा करीब 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। माना जा रहा है कि सरकार दिसंबर के आखिरी सप्ताह यानि 28 तारीख तक इस किस्त का पैसा खाते में डाल देगी। मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि भेजने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। किस्त से पहले आपको कुछ सुधार कराने की जरूरत नहीं तो किस्त का पैसा अटक जाएगा।

  • अब तक मिल चुकी हैं इतनी किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में अब तक 2,000 रुपये की 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अब सभी की अगली 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त व मजबूत बनाने के लिए योजना को शुरू किया है।

काफी दिनों किसान संगठन किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने अभी अमलीजामा नहीं पहनाया है। इस योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 6,000 रुपये की किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं। अब किसानों की मांग है कि किस्त की राशि को तीन गुना बढ़ाकर 6,000 रुपये कर दिया जाए। अगर ऐसा होता है तो फिर हर साल तीन किस्तों में 18,000 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएंगे।

  • जल्द कराएं यह काम

अगर आप 13वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर आप ई-केवाईसी का जरूर करा लें। अगर आपने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया तो फिर आपको पछताना पड़ सकता है। यदि आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular