Traffic Police: सड़क पर गाड़ी खडी करने पर कितना काटती हैं ट्रैफिक पुलिस चालान, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Traffic Police: अक्सर लोग अपनी कार या बाइक कहीं भी पार्क कर देते हैं। कई बार यह छोटे मोहल्लों और गलियों में लड़ाई-झगड़े का सबसे बड़ा कारण बन जाता है, वहीं सड़क पर ऐसा करने पर आपको भारी चालान भी भुगतना पड़ सकता है।

अगर कोई सड़क पर या बाजार में अपनी कार पार्क करता है तो ट्रैफिक पुलिस उसे उठा ले जाती है। जिसे टोइंग कहते हैं. गाड़ी उठ जाने के बाद कई लोगों को समझ नहीं आता कि आगे क्या करें और उन्हें अपनी गाड़ी वापस कैसे मिलेगी. आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसा होने पर आपको अपनी कार कैसे मिलेगी और इसके लिए कितना चालान कट सकता है।

पुलिस ने कार को खींच लिया

दरअसल, कहीं भी कार पार्क करने से आपको दिक्कत हो सकती है, ऐसे में अपनी कार या बाइक वहीं पार्क करें, जहां अथॉरिटी या नगर निगम की पार्किंग हो। ऐसा न करने पर आपकी कार या बाइक को खींच लिया जाएगा। जब गाड़ी खींची जाती है तो लोग परेशान हो जाते हैं कि आखिर गाड़ी कहां गई. आस-पास खड़े लोग उन्हें बताते हैं कि कार को पुलिस उठा ले गई है.

कैसे पता चलेगा कि कार कहां है?

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपकी कार कहां है। इसके लिए आप आस-पास खड़े रिक्शा चालकों या ऑटो चालकों से पूछ सकते हैं, आमतौर पर उनके पास इसके बारे में जानकारी होती है। आप पुलिस कंट्रोल रूम में भी कॉल करके पूछ सकते हैं. आप नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर भी पता कर सकते हैं.

कार कहाँ रखी है?

आमतौर पर ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों को खींचकर किसी खुली जगह पर ले जाती है, जो ज्यादा दूर न हो. इसका मतलब यह है कि जहां आपकी कार चली थी वहां से यह जगह कुछ ही दूरी पर होगी. आम तौर पर कोई गाड़ी थाने नहीं ले जाता. जब आप गाड़ी लेने पहुंचेंगे तो वहां आपको पुलिसकर्मी बैठे दिखेंगे, जो आपकी पर्ची काट चुके होंगे.

कितने का है चालान?

अगर आपकी कार नो पार्किंग जोन से खींची जाती है तो उसे छुड़ाने के लिए आपको चालान भरना होगा। आम तौर पर नो पार्किंग पर 500 रुपये का चालान काटा जाता है. इस चालान को भरने के बाद आप अपनी गाड़ी वापस ला सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App