PMKMY: किसानों की लगी लॉटरी! सरकार हर महीना देगी इतने हजार रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

PM KISAN MANDHAN YOJANA: केंद्र सरकार की तरफ से अब किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा हर किसी को मिल रहा है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो चिंता ना करें, क्योंकि अब मौज आने वाली है। सरकार ने किसानों के लिए अब एक ऐसी स्कीम शुरू की है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ मिलेगा।

अगर आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी स्कीम है, जिसके तहत हर महीना 3000 रुपये पेंशन का लाभ मिलेगा। दरअसल, सरकार द्वारा चलाई गई स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। अगर आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा, जिसे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना कृषकों को बंपर फायदा दिला रही है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नाम लिखा होना जरूरी है।

इसके अलावा योजना से जुड़ने के लिए किसान की मिनिमम आयु 18 साल तो मैक्सिमम 40 वर्ष होना जरूरी है। आप जितनी कम उम्र में योजना से उतना ही कम निवेश करना होगा। अगर आप 18 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं तो 55 रुपये का हर महीने निवेश करने की जरूरत होगी।

इसके साथ ही अगर आप 30 साल की आयु से जुड़ते हैं तो 110 रुपये महीने का प्रीमियम भरना होगा। 40 वर्ष की आयु में जुड़ने पर हर महीना 220 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी।

हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर हर महीना 3000 रुपये पेंशन मिलेगी। यह पेंशन तब मिलेगी जब आपकी 60 साल हो जाएगी। 3,000 रुपये महीने के हिसाब से सालाना 36 हजार रुपये का फायदा मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। यह स्कीम किसानों को बूढ़ापे में आर्थिक कवच का काम करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार इसके अलावा भी कई बेहतरीन स्कीम चला रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App