PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने देश के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया है। ये रकम डीबीटी के द्वारा किसानों के खाते में भेजा गया है। लेकिन काफी सारे ऐसे भी किसान हैं जिनके खाते में पैसा नहीं ट्रांसफर किया गया है। ऐसे में जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं वह इन तरीकों को अपना कर जान सकते हैं।

आपको बता दें अगर आपके खाते में पीएम किसान स्कीम का पैसा नहीं आया है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। इसमें एक मुख्य कारण बैंक खाते का आधार लिंक न होना भी है। इसके साथ में ईकेवाईसी न होने की वजह से ये रकम आपके बैंक खाते में नहीं आयी है।

अगर आपने सभी जरुरी काम पूरे कर लिए थे। इसके बावजूद पैसा खाते में नहीं आया है। तो आप अपनी कंप्लेन भी दर्ज करा सकते हैं। आपको बता दें आपके द्वारा की गई एक छोटी सी गलती से आपके पैसे अटक सकते हैं और पीएम किसान स्कीम से वंचित रह सकते हैं।

सरकार भेजती है सालाना इतने रुपये

जानकारी के लिए बता दें किसानों को सरकार पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। किसानों के बैंक खाते में ये रकम हर चार महीने के बाद 2-2 हजार रुपये करके तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है।

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो सबसे पहले आपके स्टेट्स चेक करना होगा। अप्लीकेशन फॉर्म में भरी गई जानकारी जैसे कि जेंडर की गलती, गलत नाम, आधार की जानकारी आदि डालने पर गलती हुई है तो आपकी किस्त अटक सकती है।

जानें कहां से मिलेगी सहायता

अगर आपके द्वारा दी गई पूरी जानकारी सही है। इसके बावजूद पीएम किसान स्कीम की रकम आपके खाते में नहीं आयी है तो सबसे पहले ऑफिशियल ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर 1800115526/011-23381092 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App