पेंशनर्स के लिए सरकार ने शुरु की नई सुविधा, अब आसानी से होंगे कई काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Integrated Pensioner Portal: अगर आप पेंशनधारक हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी साबित हो सकती है। सरकार के द्वारा पेंशनर्स की सुविधा के लिए एसबीआई के साथ मिलकर नया ऑनलाइन पोर्टल शुरु किया गया है। जिसका नाम एकीकृत पेंशनरपोर्टल हैं। जानें पोर्टल के जरिए मिलने वाली सुविधाएं।

आपको बता दें कि ये पोर्टल कुल 5 बैकों की पेमेंट सर्विस और पेंशन प्रोसेस को एक ही जगह पर लेकर आता है। पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि इस पोर्टल की पेंशन सर्विस को डिजिटल बनाने और पेंशन लेने वाले लोगों की लाइफ को आसान बनाने के लिए शुरु किया गया है।

इंटीग्रटेड पेंशन प्लेटफॉर्म क्या है?

इस प्लेटफॉर्म का मेन लक्ष्य पेंशन से जुड़ी सर्विसेज में पारदर्शिता और दक्षता लाना है। इसमें पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगों के पर्सनल और सर्विस से जुड़े डिटेल्स दर्ज की जा सकती हैं। इसमें ऑनलाइन पेंशन फॉर्म जमा करने की सुविधा प्राप्त होती है। इसके साथ में रिटायर हो चुके लोगों को उनकी पेंशन मंजूरी के बारे में मैसेज या फिर ईमेल से जानकारी दी जाएगी जिससे उनको पूरे प्रोसेस की जानकारी प्राप्त होती रहेगी।

इसका उद्देश्य पेंशन प्रोसेस और पेमेंट की पूरी तरह से डिजिटल बनाना है। इसमें रिटायर होने वाले लोगों को अपने दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करने से लेकर उसे डिजिलॉकर में भेजने और इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में पीपीओ जारी करने तक की फैसेलिटी है।

इंटीग्रेटेड पेंशनर्स पोर्टल से कौन-कौन सी सुविध प्राप्त होगी?

इस सरकारी पोर्टल होने के बाद 5 बैंकों से जुड़े पेंशन लेने वाले लोग अपनी पेंशन से जुड़ी सारी डिटेल्स जैसे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के स्टेट्स, फॉर्म-16 पे करने और उसको रिसीव करने वाले खाते की सारी डिटेल और पेंशन पर्ची इसी पर देख सकेंगे।

वहीं इस पर रिटायर्ड कर्मचारी अपनी मंथली पेंशन पर्ची देखने के साथ-साथ लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का स्टेस्ट और फॉर्म-16 भी प्राप्त कर सकते हैं। बहराल पहले ये फैसिलिटी केवल एसबीआई के पेंशनर्स के लिए थी लेकिन अब बैंक सहित बीओबी, पीएनबी और केनरा बैंक के पेंशनर्स भी इ पोर्टल पर लाभ उठा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App