Investment: 12 साल के लिए 10,000 रुपये का निवेश देगा 11 लाख का फंड, पैसों की समस्या होगी खत्म!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment in Mutual Funds: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। मौजूदा समय में लोग एफडी और सरकारी स्कीम में पैसा लगाने के अलावा म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं।

अगर आप कोई छोटी जॉब करते हैं और आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो म्युचुअल फंड आपके लिए सहीं साबित हो सकता है। इस समय काफी सारी कंपनियां म्युचुअल फंड में सालाना 20 फीसदी से ज्यादा तक का रिटर्न दे रही है। कुछ में सिर्फ 10 हजार रुपये के निवेश पर 12 साल में 11 लाख रुपये तक बना सकते हैं।

जानें क्या है म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करने का एक शानदार तरीका माना जा रहा है। ये तरीका ठीक उसी तरह ही है जैसे कि शेयर मार्केट, पीपीएफ, एफडी आदि में निवेश कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में कंपनियां निवेश की रकम को शेयर मार्केट, बॉन्ड, डेट, विदेशी सिक्योरिटी आदि में लगती हैं।

इन सभी कंपनियां को फंड हाउस भी कहा जाता है। इसमें जो भी लाभ होता है, उसे निवेशक को दिया जाता है। शेयर मार्केट के गिरने पर निवेश की गई राशि काफई जल्दी नीचे नहीं जाती है। इसलिए इसे निवेश के लिए अच्छा खासा ऑप्शन माना जाता है।

मिल रहा अच्छा खासा रिटर्न

आपको बता दें सुंदरम मिडकैप फंड की शुरुआत 2002 में हुई थी। लॉन्च होने के बाद इसने 24.33 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है। अगर किसी ने 2022 में 10,000 रुपये निवेश किए होते तो आज वह 11.43 लाख रुपये बन जाएंगे। इस प्रकार SBI लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड की शुरुआत मार्च 1993 में हुई थी। इसे सालाना 12.50 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने लॉन्च के समय 10 हजार रुपये निवेश किए होते हैं तो ये रकम आज करीब 4 लाख रुपये हो जाती है।

क्या है तीन प्रकार के म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड तीन प्रकार के होते हैं, इनमें इक्विटी फंड, डेट फंड और हाईब्रिड यानि कि मिलाजुवला फंड मुख्य हैं। म्युचुअळ फंड में 500 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। आप चाहें तो हर रोज या फिर हर हफ्त या फिर हर महीने, हर साल भी पैसा इसमें जमा कर सकते हैं। बेहतरीन रिटर्न के लिए इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश अच्छा माना जाता है। लॉन्ग टर्म का अर्थ 10 साल और इसमें ज्यादा अवधियों के लिए निवेश करते हैं।

जानें कैसे करें निवेश

वहीं जिन बैंकों के म्युचुअल फंड हैं उन बैंक में यदि आपका बैंक खाता हैं तो सिर्फ एक फॉर्म भरकर आप म्युचुअल फंड में निवेश शुरु कर सकते हैं। वहीं खाता नंबर नहीं है वह म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो उनके केवाईसी के लिए पैन, आधार कार्ड, एक फोटो और कैंसिंल चेक आदि देनी होती है। इसके बाद एक खाता नंबर दिया जाता है जिसमें आप अपने म्युचुअल फंड खाते में को मैनेज कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App