PM Kisan: 9 करोड़ किसानों की शाम 4 बजे खुलेगी किस्मत, पीएम मोदी 21,000 करोड़ रुपये की जारी करेंगे किस्त

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए इस समय कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan 16th Installment), इस स्कीम के तहत किसानों की आर्थिक रूप से मदद की जा रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक किसानों को 15वीं किस्त के पैसे मिल गए हैं और अब आज किसानों को 16 वीं के पैसे भी मिलने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 28 फरवरी को शाम 4 बजे पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी लगभग 21,000 करोड़ रुपये की अगली किस्त जारी करने वाले हैं। किसानों के खाते में इस पैसे को डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

हालांकि, जिन भी किसानों ने e-KYC नहीं कराई है, उन्हें इस योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। यदि आप भी ये गलतियां करते हैं, तो आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं भेजें जायेंगे। आपके खाते में 16वीं किस्त की राशि पहुंची या नहीं इसके लिए आपको अपना बैंक स्टेटमेंट चेक करना होगा।

इस वजह से अटक सकता है आपका पैसा

ई-केवाईसी के अलावा और भी कई वजहे हैं जिनकी वजह से आपका पैसा अटक सकता है। यदि आपने आवेदन करते समय कोई गलतियां की हो जैसे नाम की गलती, आधार नंबर या पता तो आप किसत के पैसे से वंचित रह सकते हैं।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
अब आपको इसके होमपेज पर राइट साइड में Farmers Corner का ऑप्शन नजर आएगा।
Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary List के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
अब आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चुनाव करना होगा।
अब आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप क्लिक करेंगे लाभार्थियों की लिस्ट नजर आ जाएगी।

पिछली किस्त कब जारी की गई थी?

आपको याद दिला दें कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त पिछले साल 15 नवंबर को जारी की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने  में 2000 रुपये की 3 किस्तों को जारी किया जाता है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App