PM Kisan: भारत के करोड़ों किसानों को लेकर आई बड़ी खबर! क्या इसी महीने आएगी 16वीं किस्त?

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। केंद्र सरकार इस समय आम जनता के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। सरकार महिलाओं और किसानों पर बहुत ही ज्यादा मेहरबान होती हुई नजर आ रही है। सरकार गरीबी वर्ग को आर्थिक  रूप से मदद करने की कोशिश में लगी हुई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) उनमें से एक है।

इसके जरिए किसानों के बैंक खाते में सालाना 6,000 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के तहत किसानो को अभी तक 15 वीं क़िस्त मिल चुकी हैं और अब किसानों को बहुत ही बेसर्बी से 16 वीं किस्त का इंतजार है।

15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की गई थी, जिसके बाद किसानों के खाते में 2,000 रुपये का भुगतान किया गया था। इसके बाद किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि 16वीं किस्त कब तक जारी किया जायेगा।

इस दिन आएगी 16 वीं किस्त?

ऐसे में उम्मीद है कि पीएम किसान योजना की 16वीं किश्त 15 फरवरी 2024 को किसानों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। हालांकि, इसके बारे में अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं की गई है। इसलिए मीडिया रिपोर्ट्स पर पूरी तरह से यकीन करना गलत होगा। हमें कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

वहीं, पीएम किसान योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों को केवाईसी करवाना जरुरी है। तभी पीएम किसान का भुगतान हो सकेगा। यदि आप केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आप अगली किस्त से वंचित हो जायेंगे। यदि आपने अभी तक PM Kisan के तहत E KYC पूरा नहीं किया है, तो इसे तुरंत पूरा करें।

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके आसानी से इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कितने लोग उठा सकते हैं इसका लाभ?

पीएम किसान योजना को लेकर कुछ कई नियम भी बनाये गए हैं, जिनका आपको पालन करना होगा। इस योजना के मुताबिक, परिवार में केवल एक सदस्य को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है। यदि उसी परिवार का कोई दूसरा व्यक्ति इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करेगा तो उसके खिलाफ सरकार की तरफ कार्रवाई की जाएगी।

पीएम किसान योजना के तहत किस्त के पैसे केवल उसी लाभार्थी को दी जाती है, जिसने अपने आधार डिटेल्स दर्ज किये होंगे। सरकार के पास सभी आधार का डेटाबेस होता है, जिससे पता चल जायेगा कि एक परिवार में कितने लोग इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App