PM Housing Scheme: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, इन लोगों को फ्री में मिलेगा आलीशान फ्लैट

Avatar photo

By

Govind

यह पहली बार नहीं है कि सरकार ने किफायती आवास पर जोर दिया है। सरकार ने किफायती आवास खरीदारों पर आयकर का बोझ कम करने के लिए आयकर अधिनियम 1961 के तहत विभिन्न योजनाएं और कटौतियां शुरू की हैं।

पहली बार घर खरीदने वालों के लिए धारा 80EE कटौती

बजट 2016 में, तत्कालीन वित्त मंत्री ने आयकर अधिनियम के तहत एक नई धारा की घोषणा की, जिसे धारा 80EE कहा जाता है। इसने कुछ शर्तों के अधीन होम लोन पर चुकाए गए ब्याज पर अतिरिक्त कटौती की पेशकश की।

धारा 80 ईई के तहत, एक व्यक्ति गृह ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज पर 50,000 रुपये (धारा 24 के तहत कटौती के अलावा) की अधिकतम कटौती का दावा कर सकता है यदि:
ए) यदि संपत्ति का मूल्य 50 लाख रुपये से अधिक नहीं है
बी) होम लोन की राशि 35 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए
ग) ऋण किसी भी वित्तीय संस्थान से लिया गया होना चाहिए और 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच स्वीकृत होना चाहिए
घ) ऋण मंजूरी की तिथि पर करदाता के पास कोई अन्य आवासीय संपत्ति नहीं होनी चाहिए। यह कटौती केवल पहली बार घर खरीदने वालों के लिए उपलब्ध है
धारा 80EE कटौती धारा 24 के तहत गृह ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज पर 2 लाख रुपये की कटौती के अलावा उपलब्ध थी। दोनों धाराएं मिलकर एक व्यक्तिगत करदाता को 2.5 लाख रुपये की कटौती प्रदान करती हैं।

किफायती आवास के लिए धारा 80EEA कटौती

किफायती आवास के लिए धारा 80EEA के तहत कटौती बजट 2019 में पेश की गई थी। यह कुछ शर्तों के अधीन, होम लोन पर भुगतान किए गए ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती की अनुमति देता है।
धारा 80ईईए कटौती धारा 24 के तहत 2 लाख रुपये की कटौती के अतिरिक्त उपलब्ध है। इसलिए, एक पात्र करदाता को होम लोन पर भुगतान किए गए ब्याज पर 3.5 लाख रुपये की कटौती का दावा करने की अनुमति दी गई थी।

धारा 80EEA कटौती का दावा करने के लिए, एक व्यक्ति को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना आवश्यक था:

ए) संपत्ति का स्टांप शुल्क मूल्य 45 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए
बी) ऋण मंजूरी की तिथि पर करदाता के पास कोई आवासीय संपत्ति नहीं होनी चाहिए।
ग) होम लोन 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच लिया जाना चाहिए
डी) ऋण किसी वित्तीय संस्थान से लिया जाना चाहिए
ई) व्यक्ति धारा 80 ईई के तहत कटौती का दावा करने के लिए पात्र नहीं होना चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) – सभी के लिए आवास

ऊपर उल्लिखित कर कटौती के अलावा, सरकार ने ‘सभी के लिए आवास’ अभियान के तहत पीएमएवाई योजना भी शुरू की। इस योजना में विभिन्न श्रेणियों के घर खरीदारों को 2.67 लाख रुपये तक के होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की गई। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/निम्न आय समूह (एलआईजी), मध्यम आय समूह – I (मध्यम आय समूह – I- MIG-I) और मध्यम आय समूह – II (मध्यम आय समूह) -II- MIG-II)) थे इस योजना के लिए पात्र.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App