Lakhpati Didi Yojana: इस सरकारी योजना में एक करोड़ महिलाएं बन गई लखपति, जाने कौन सी है ये योजना

Avatar photo

By

Govind

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 भाषण में मोदी सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई लखपति दीदी योजना के बारे में बताया। वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है. अभी तक
एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन गई हैं. जो देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. वर्तमान में 9 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी योजना का लाभ उठा रही हैं।

लखपति दीदी योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है
मोदी सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। लखपति दीदी योजना भी उनमें से एक है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. इस योजना से 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनी हैं।

लखपति दीदी योजना क्या है?
महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने, उन्हें कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराने और महिलाओं को पैसा कमाने में सक्षम बनाने के लिए मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की दिशा दी जाती है।

स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना की जानकारी अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है।

लखपति दीदी योजना के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
· आधार कार्ड,
· पैन कार्ड,
· आय प्रमाण पत्र,
· निवास प्रमाण पत्र,
बैंक के खाते का विवरण,
पंजीकृत मोबाइल नंबर,
· ईमेल आईडी,
पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

लखपति दीदी योजना के लाभ
महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है. उदाहरण के तौर पर महिलाओं को प्लंबिंग, ड्रोन चलाना, एलईडी बल्ब बनाना जैसे काम सिखाए जा रहे हैं ताकि महिलाएं अपना काम शुरू कर आत्मनिर्भर बन सकें.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App