LIC की इस स्कीम में करें 58 रुपए निवेश, 3 महीने में बनोगे लखपति

Avatar photo

By

Govind

LIC:जब हम कमाई करना शुरू करते हैं तो निवेश के लिए अलग-अलग विकल्प तलाशते हैं। बहुत से लोग पैसा तो कमाते हैं लेकिन फिर भी उनका बैंक बैलेंस हमेशा कम रहता है।

अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए किसी अच्छी योजना में निवेश करना सबसे अच्छा है। सरकार द्वारा अलग-अलग निवेश के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसमें पैसों का कोई जोखिम नहीं होता और मैच्योरिटी पर मोटी रकम भी मिल जाती है.

आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें आप छोटी-छोटी रकम जमा करके अच्छी बचत कर सकते हैं। यह स्कीम एलआईसी की है. एलआईसी महिलाओं समेत अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए समय-समय पर पॉलिसी जारी करती रहती है। जिसमें लोग कुछ सालों के बाद अच्छी खासी रकम निवेश और जमा कर सकते हैं। आइए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं.

एलआईसी आधार शिला पॉलिसी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पास समाज के हर आयु वर्ग के लिए योजनाएं हैं। एलआईसी आधार शिला पॉलिसी औसत आय वाले लोगों के लिए एक अच्छी योजना है।

इसकी न्यूनतम राशि 75000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये है. एलआईसी आधार शिला योजना में निवेश के लिए आप हर दिन छोटी रकम जमा कर सकते हैं। यह अधिकांश एलआईसी पॉलिसियों की तरह एक दीर्घकालिक निवेश है।

यह व्यक्ति को डेथ कवर भी प्रदान करता है। अगर कोई व्यक्ति हर दिन 58 रुपये निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी पर लाखों रुपये मिलेंगे. मृत्यु पर पॉलिसी राशि वार्षिक प्रीमियम का सात गुना और मूल बीमा राशि का 110% है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है। पॉलिसी की समय सीमा 10 से 20 वर्ष है।

हर दिन 58 रुपये निवेश करके आप बना लेंगे 8 लाख रुपये का फंड-

मान लीजिए, आपने 30 साल की उम्र में लगातार 20 साल तक इस योजना में हर दिन 58 रुपये जमा किए, तो आपके पहले साल में कुल 21918 रुपये जमा होंगे। जिस पर आपको 4.5 फीसदी की दर से टैक्स भी देना होगा. फिर दूसरे साल आपको 21446 रुपये चुकाने होंगे.

इस तरह आप यह प्रीमियम हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा करेंगे. हर साल प्रीमियम भरकर आप 20 साल तक 429392 रुपये जमा करेंगे. इसके बाद मैच्योरिटी के समय आपको कुल 794000 रुपये मिलेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App