Home Loan Tips: घर खरीदने के लिए लेने जा रहे हैं होम लोन, फटाफट जान लें ये खास बातें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Home loan tips in Hindi: होम लोन आपके घर खरीदने का सपना पूरा करता है। ऐसे में यदि आप अपना खुद का घर बनाने की सोच रहे हैं और उसके लिए होम लोन लेने का विचार बना रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी। चलिए आपको बता दें कि होम लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

होम लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

होम लोन लेने से पहले आपको अलग-अलग बैंक से होम लोन के बारे में मालूम करना चाहिए। आपको अपने बजट के मुताबिक ही होम लोन लेना चाहिए। अपने बजट से ज्यादा होम लोन लेने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं यदि आप बजट के मुताबिक लोन लेते हैं तो आपको सिर्फ पैसों की इंतजाम करना होगा। ग्राहकों को होम लोन के ऊपर काफी सारे ऑप्शन मिलते हैं। जिसकी सहायता से ग्राहकों को डाउन पेमेंट के तौर पर काफी बड़ी रकम चुकाने की आवश्यकता नहीं होती है।

क्रेडिट स्कोर रखें हाई

आसानी से होम लोन लेने के लिए आपको हाई क्रेडिट स्कोर को बनाएं रखना जरूरी है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 रुपये से ज्यादा का है तो आपको आसानी से होम लोन मिल जाएगा। वहीं कम क्रेडिट स्कोर होने पर आपको बैंक से लोन प्राप्त होने की उम्मीद कम हो जाती है।

क्रेडिट स्कोर को सहीं रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप समय पर अपनी EMI जमा करें। इसके अलावा यदि आरका कोई लोन चल रहा है तो उसकी अवधि पूरी होने से पहले ही पूरा अदा करना चाहिए।

लोन अवधि ज्यादा न रखें

वहीं कोशिश करें कि लोन का टेन्योर कम रखें क्यों कि लोन का टेन्योर यदि आप ज्यादा रखते हैं तो उससे आपकी EMI जरूर छोटी हो जाती है। लेकिन ब्याज के साथ में आपको काफी रकम बैंक को देनी होती है।

इसके लिए ये याद रखें कि आप जिस कीमत में मकान खरीद रहे हैं तो उसमें कम से कम 20 फीसदी की डाउन पेमेंट दें और जितना आप डाउन पेमेंट देंगे, उतना कम रकम आपको लोन के तौर पर अदा करनी होगी और इससे आप लोन अदा करने की अवधि को कम रख सकेंगे।

इसके अलावा आपको लोन लेते समय अपने परिवार को सेफ रखने के लिए लोन का बीमा जरुर करा लेना चाहिए। अधिकतर बैंकों में लोन लेते समय ये बीमा ऑफर किया जाता है।

यदि आप लोन का इंश्योरेंस करा लेते हैं तो किसी अनहोनी की स्थिति में लोन को अदा करने का जिम्मेदारी आपके परिवार पर नहीं होगी और लोन को इंश्योरेंस कंपनी भरेगी।

एग्रीमेंट की रखें जानकारी

लोन लेते समय आपके बैंक और आपके बीच में जो भी एग्रीमेंट साइन होता है उसको सहीं से पढ़ लें और इसमें ब्याज दर, पेमेंट की अवधि, देर से पेमेंट करने पर जुर्माना, कर्ज आदी सारी बातों को चेक कर लें और इसके बाद ही इसको साइन कर लें।

वहीं होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप ये समझ लें कि बैंकों की होम लोन पात्रता क्या है और उसी के आधार पर अपने घर की खरीद की स्कीम बना लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App