Paytm से खफा RBI, बैंक पर क्यों हुई कार्रवाई? लगाई ये पाबंदी, कौन सी सर्विस रहेगी चालू, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited) पर अभी हाल ही में बहुत ही सख्त एक्शन लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीआई ने पेटीएम में मनी लॉन्ड्रिंग और नो-योर-कस्टमर (KYC) से जुड़ी गड़बड़ियों की जांच की है और इसके परिणामस्वरूप पेटीएम पेमेंट बैंक पर पाबंदी लगाई गई है। इसका प्रभाव 29 फरवरी से होगा, जिससे पेटीएम की कई सर्विसेज बंद हो जाएंगी।

पेटीएम पेमेंट बैंक
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लाखों खातों में KYC का पालन नहीं किया गया था, जिससे बैंक को यह नहीं पता था कि उसके ग्राहक कौन हैं। इससे धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का खतरा बढ़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के पास लाखों बिना KYC वाले खाते थे, जिनमें बहुत से ऐसे मामले शामिल थे जिनमें एक पैन कार्ड का इस्तेमाल कई खाते खोलने के लिए किया गया था। इन खातों से करोड़ों रुपयों के लेन-देन हुए हैं, जो नियमों के मुताबिक अधिक थे।

आरबीआई का एक्शन

आरबीआई के एक्शन के चलते पेटीएम के शेयरों में लगातार लोअर सर्किट लग रहे हैं, जिससे बाजार पर भी असर पड़ा है। वर्तमान में पेटीएम के शेयर 10 फीसदी की गिरावट के साथ 438.50 रुपये के नीचे ट्रेड हो रहे हैं। शेयरों में निवेशकों की भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। । रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास लगभग 35 करोड़ ई-वॉलेट हैं। इनमें से करीब 31 करोड़ निष्किय हैं।

आरबीआई के अनुसार, पेटीएम ने नियमों का अवहेलना करते हुए दिखाई दी गई है, जिसके परिणामस्वरूप बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत इस पर कठोर एक्शन लिया गया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन

आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए क्रेडिट-डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, फास्ट टैग, और ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल को रोक दिया है। इस बैन का प्रभाव सभी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के कस्टमर्स पर होगा, जिन्हें 29 फरवरी के बाद इस सेवा का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।*

पेटीएम को आरबीआई का निर्देश

आरबीआई ने पेटीएम को 15 मार्च तक नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए निर्देश दिया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि सभी लेन-देन स्वरूप समर्थन और सेवाएं स्थिर रहें।

पेटीएम सेवाएं

आरबीआई के प्रतिबंध के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाएं 29 फरवरी के बाद सामान्य रूप से चालू रहेंगी। इससे पेटीएम क्यूआर, बीमा, कर्ज वितरण, साउंडबॉक्स, और कार्ड मशीन के उपयोग पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन जो लोग पेटीएम के सेवाओं से जुड़े हैं, उन्हें यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने बैलेंस निकालें और उपयोग करें, और यह सुनिश्चित करें कि वे 15 मार्च तक नोडल अकाउंट सेटल कर लें। पेमेंट्स बैंक से जो भी कारोबार जुड़े हैं, उन्हें  प्रभावित होंगे। आरबीआई ने निर्देश दिया है कि पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और इसका इस्तेमाल करने की भी पूरी आजादी देनी होगी।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App