Pan Card: घर बैठे ऐसे बनवाए अपना पैन कार्ड, यहां जाने सबसे आसान तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

Pan Card: पैन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो भारत के लगभग सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है क्योंकि पैन कार्ड हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पैन कार्ड के बिना हम न तो बैंक खाता खोल सकते हैं और न ही किसी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, यानी सभी जरूरी कामों के लिए हमें पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पैन कार्ड हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना पैन कार्ड के हम बैंक में ₹50,000 से ज्यादा का लेनदेन नहीं कर सकते। इसके साथ ही पैन कार्ड हमारे लिए एक पहचान पत्र का काम करता है और कई जगहों पर हमें पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप ऑनलाइन ही अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

आज के समय में देश का हर नागरिक पैन कार्ड की अहमियत को अच्छे से जानता है। पैन कार्ड में 10 अंकों का पैन नंबर होता है जो सभी लोगों को अलग-अलग तरीके से प्राप्त होता है। अगर आप किसी भी बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं या लोन की जरूरत है तो भी आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपके पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है या आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर हम बात करें कि ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आप ऑनलाइन अपना पैन कार्ड बनवाते हैं तो आपको नाम मात्र के दस्तावेजों की ही जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको केवल अपनी डिटेल्स ही जमा करानी होंगी. यहाँ। आधार कार्ड की आवश्यकता होगी और आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की भी आवश्यकता होगी।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता

पैन कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी माइनर पैन कार्ड बनवाया जा सकता है लेकिन इसकी प्रक्रिया ऑफलाइन है।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए जो आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो।

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने का चार्ज

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए हमें कितने रुपये देने होंगे क्योंकि जब हम ऑफलाइन पैन कार्ड बनवाते हैं तो हमें 200-250 रुपये देने पड़ते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन बनवाते हैं तो आपको सिर्फ 107 रुपये चुकाने होंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App