Business Idea: घर बैठे शुरू करेंगे खतरनाक बिजनेस, हर महीने होगी 20 हजार रुपए की कमाई

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: महंगाई को देखते हुए लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं. क्योंकि लोग काम तो करते हैं, लेकिन अपने परिवार का भरण-पोषण ठीक से नहीं कर पाते।

जो लोग नया बिजनेस शुरू करने के इच्छुक हैं, उन्हें बता दें कि आप कम लागत में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करके सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाकर आप बेचेंगे तो आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा।

हम जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम आलू चिप्स बिजनेस है। आजकल लोग आलू के चिप्स खाना बहुत पसंद करते हैं और बच्चे भी इन्हें खाना पसंद करते हैं.

अगर आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करते हैं तो कम समय में अमीर बन सकते हैं. तो आइए इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से जानते हैं।

बिजनेस के लिए ये चीजें होंगी अहम

अगर आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ चीजें होनी चाहिए.

 

व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कच्चा माल, मशीनें, कुशल श्रमिक और बिजली की आवश्यकता होगी। इसके अलावा वेफर्स बनाने के लिए आपको सब्जियां, आलू, पपीता जैसे फलों की जरूरत पड़ेगी.

 

चिप्स बनाने के लिए आपके पास आलू चिप्स बनाने की मशीन होनी चाहिए, जिसकी कीमत बाजार में 35 हजार रुपये है. चिप्स बनाने के लिए तेल और मसालों की जरूरत पड़ेगी और इसके साथ ही चिप्स को पैक करने के लिए पैकिंग मशीन की भी जरूरत पड़ेगी.

 

ऐसे बनाएं आलू के चिप्स

आलू के चिप्स बनाने के लिए आपको सबसे पहले आलू के छिलके निकालने होंगे. फिर हाथ से आलू के चिप्स बनाने के लिए स्लाइसिंग मशीन का उपयोग करें।

अब आपको आलू को अच्छे से धो लेना है. ताकि आलू का स्टार्च पूरी तरह से निकल जाए. – अब आलू को सूखने के लिए रख दें. ‌अगर आपके पास ड्रायर मशीन है तो आलू को सूखी मशीन से सुखाएं.

अगर आपके आलू सूखे हैं तो आपको आलू को भूनना होगा. ध्यान दें कि आपको आलू को अच्छे से भूनना है. चिप्स तलने के बाद आपको इसमें मसाले और फ्लेवर अच्छे से मिलाना है. इस तरह आपके आलू के चिप्स तैयार हो जायेंगे.

व्यापार से अच्छी आमदनी होगी

हमारी मानें तो शुरुआत में आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले 100 किलो आलू के चिप्स बनाने होंगे. 100 किलो चिप्स बनाने में आपको कम से कम 6 हजार रुपये और अधिकतम 8 हजार रुपये का खर्च आएगा.

ध्यान दें, जिस समय आप यह बिजनेस शुरू कर रहे हैं, उस समय फलों और सब्जियों की कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप इन 100 किलो आलू के चिप्स को लगभग 15 हजार रुपये से 20 हजार रुपये में बेच सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App