Old Coins: क्या सच में लाखों रुपये में बिकते हैं पुराने सिक्के, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Sanjay

Old Coins: आपने पुराने सिक्कों और खास नंबर वाले नोटों के बारे में तो सुना ही होगा कि ये बाजार में अच्छे दामों यानी लाखों में बिकते हैं। कई बार तो ये कीमत करोड़ों में भी जाती है. हालांकि, सोशल मीडिया खासकर वॉट्सऐप पर शेयर की गई इन खबरों में कितनी सच्चाई है, यह तो फैक्ट चेक के बाद ही पता चल पाएगा। लेकिन यह सच है कि पुराने सिक्कों और विशेष नंबर वाले नोटों के कुछ शौकीन इनकी अच्छी कीमत चुकाते हैं। वहीं, कुछ संग्रहालय और पुरानी चीजें इकट्ठा करने वाली दुकानें भी ऐसे सिक्कों और नोटों की ऊंची कीमत देती हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्या यह भारत में गैरकानूनी है या आप कानूनी तौर पर अपने सिक्के या नोट बेच सकते हैं।

इससे जुड़ा कानून क्या कहता है?

भारत के कानून और भारतीय सिक्का अधिनियम के अनुसार, यदि आपके पास कोई पुराना या विशेष नंबर वाला सिक्का है और वह आपके पास है, तो आप इसे अपनी इच्छानुसार किसी भी कीमत पर बेच सकते हैं। हालाँकि, इस कानून में यह भी लिखा है कि आप ऐसे सिक्के जमा नहीं कर सकते। यानी ऐसा न हो कि आपके पास ऐसे हजारों-लाखों सिक्के हों, अगर ऐसा हुआ तो जमाखोरी के मामले में आपको जेल भी हो सकती है.

आप अपने पुराने सिक्के और नोट कहां बेच सकते हैं?

अब ज़माना ऑनलाइन है, आप अपने सिक्के और नोट बहुत आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। अगर आप पुराने सिक्के बेचना चाहते हैं तो न्यूमिस्मैटिक्स पर जाकर इन्हें बेच सकते हैं। करेंसी यानी नोटों के लिए आप Notaphilist नाम की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

आप अपने दुर्लभ सिक्कों और नोटों को कुछ प्रमुख वेबसाइट जैसे कि कॉइनबाज़ार, इंडियामार्ट और क्विकर पर भी आसानी से बेच सकते हैं। हालाँकि इस दौरान आपको धोखाधड़ी से बचकर रहना होगा। क्योंकि आरबीआई ने पहले ही ऐसे फर्जीवाड़े को लेकर चेतावनी जारी कर दी है ताकि नोट और सिक्के बेचते वक्त आप किसी धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App