Tulsi Plant: ऐसे करें अपनी तुलसी माता की रक्षा, कभी सूखे की आपकी तुलसी माता

Avatar photo

By

Sanjay

Tulsi Plant: तुलसी धार्मिक होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्व रखती है। यही कारण है कि हर घर में आपको तुलसी का पौधा मिल जाता है, लेकिन कई लोगों के साथ यह समस्या आती है कि काफी देखभाल करने के बाद भी यह पौधा मुरझाकर सूख जाता है। तो आइए हम आपको इसे फिर से हरा-भरा बनाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं।

ऐसे तैयार करें मिट्टी

तुलसी का पौधा लगाते समय आपको मिट्टी का अनुपात 40:30:30 का रखना चाहिए, यानी 40 प्रतिशत मिट्टी, 30 प्रतिशत खाद और 30 प्रतिशत रेत। इससे पौधे की जड़ों में ऑक्सीजन बनी रहती है और लंबे समय तक पानी रहने की समस्या नहीं होती, जिससे जड़ें सड़ने से बच जाती हैं।

समय-समय पर तुलसी के पौधे पर लगे फूलों या बीजों को भी तोड़कर हटा देना चाहिए, क्योंकि ये पौधे के पोषक तत्वों को खा जाते हैं, जिससे पौधे की वृद्धि धीमी हो जाती है। तना हटाने का फायदा यह भी है कि जहां से आप तना तोड़ते हैं वहां तुलसी की दो शाखाएं उग आती हैं, इससे आपका पौधा सघन हो जाता है।

गमले का भी ख्याल रखें

सिर्फ पौधे की देखभाल ही नहीं, जिस गमले में इसे लगाया जाता है, वह भी बेहद अहम सवाल है। पानी निकलने के लिए गमले के नीचे छेद होना जरूरी है और पौधा लगाने के लिए हमेशा मिट्टी का गमला ही बेहतर माना जाता है। चूँकि यह सर्दियों में पौधे में ज्यादा देर तक पानी जमा नहीं होने देता और गर्मियों में पौधे की जड़ों में ठंडक भी बनाए रखता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App