Mutual Funds : टेंशन और रिस्क फ्री निवेशकों के लिए Top 3 Large Cap Funds 

By

Yogesh Yadav

Mutual Funds : काफी सारे लोगों की यह इच्छा होती कि वे स्टॉक मार्केट में निवेश करें और वहां से अच्छा प्रॉफिट कमाए। लेकिन स्टॉक मार्केट के रिस्क को देखते हुए अपने कदम पीछे हटा लेते है। अक्सर ऐसे लोग हमेशा से टेंशन और रिस्क फ्री निवेशक बनना चाहते है। 

अतः आप चाहे तो स्टॉक मार्केट (Stock Market) में सीधे तौर पर निवेश करने की बजाए Mutual Funds में निवेश कर सकते हो। म्यूचुअल फंड के तहत Large Cap Funds को काफी अच्छा माना जाता है यदि आप रिस्क नहीं लेना चाहते हो या फिर बहुत ही कम रिस्क लेना चाहते हो।

जो भी निवेशक बिना किसी टेंशन और रिस्क के SIP यानी की सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के द्वारा अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहता है उसके लिए Large Cap Funds बेस्ट ऑप्शन है। लार्ज कैप फंड्स के तहत पैसा मार्केट कैप के आधार पर टॉप 100 कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है।

अनिल सिंघवी द्वारा सुझाए Top 3 Large Cap Funds 

यहां हमने मार्केट गुरु अनिल सिंघवी द्वारा सुझाए टॉप 3 लार्ज कैप फंड्स के बारे में बताया है।

Nippon India Large Cap Fund 

  • तारीख 19 अप्रैल 2024 के अनुसार इस फंड का NAV 86.57 रुपए है तथा अभी इस फंड का साइज 24,378 करोड़ रुपए है। 
  • नेट आधार पर SIP के जरिए बीते 3 साल में इस फंड का रिटर्न 45% और 5 साल की अवधि में 78% रहा है।

HDFC Top 100 Fund

  • ₹32,355 करोड़ रुपए के फंड साइज वाले इस फंड का 19 अप्रैल 2024 के आधार पर NAV 1094.59 रुपए है। 
  • इस फंड का 3 सालों का नेट रिटर्न 40 फीसदी रहा है और 5 सालों का नेट रिटर्न 71 फीसदी रहा है। यह रिटर्न एसआईपी के द्वारा मिले है।

ICICI Prudential Bluechip Fund 

  • 19 अप्रैल 2024 के आधार पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड का NAV 103.44 रुपए है और इस फंड का साइज 53.505 करोड़ रुपए है। 
  • बीते 3 सालों में इस फंड नेट नेट SIP रिटर्न 36 फीसदी तथा 5 सालों में नेट रिटर्न 68 फीसदी दिया है।
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App