करने जा रहे Personal Loan के आवेदन, तो जरुर जानें ये 4 जरूरी बातें, जानिए फायदे की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:personal loan. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों की जरूरतें इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि महीने के मिलने वाली सैलरी कम पड़ जाती है तो ऐसे में इमरजेंसी के तौर पर आपको ऐसे कई जरूरी खर्च हो जाते हैं जिसे मैनेज करना होता है। अगर आप भी इस समय कोई पर्सलन लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप के लिए यहां इस लोन की जरुरी कुछ बाते हैं तो जाननी चाहिए।

दरअसल पर्सनल लोन एक प्रकार का अनसिक्योर्ड लोन के कैटेगरी में आता है, जिसके लिए आपको किसी कोलैटरल की जरुरत नहीं होती है। यहां पर मिलने वाली नो राशि को ग्राहक अपने वित्तीय जरुरतों को पूरा करने में लगा सकते हैं, जिसमें मेडिकल इमरजेंसी, उच्च शिक्षा के लिए, घर का रिनोवेशन भी शामिल हो सकता है। 

पर्सनल लोन बाकी लोन की अपेक्षा जल्‍दी और आसानी से मिल जाता है, इसके लिए किसी तरह की सिक्‍योरिटी जमा नहीं करनी होती है,यही वजह हैं कि यहां पर मिलने वाले इस तरह के लोन में कई आकर्षक फीचर्स मिल जाते है, लोगों के लिए हालांकि पर्सनल लोन लेना तो आसान होता है, अगर आप ने कुछ बातों को ध्यान में रखा हैं तो आप कम ब्याजदर पर लोन मिल जाता है।

इतने क्रेडिट स्कोर पर मिलेगा खास लोन

जब कोई ग्राहक लोन के लिए आवेदन करता हैं, तो सबसे पहले आवेदन में ग्राहक का क्रेडिट स्कोर यानि सिविल स्कोर को जांचा जाता है, जिससे क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। जिसे बैंक के द्धारा अच्छा माना जाता है। अगर आप का 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर तो लोन आवेदन की स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

 समय से चुकाएं क्रेडिट कार्ड बिल और EMI

अगर आप का पहले से कोई लोन हैं, या क्रेडिट कार्ड है को समय के बिल का भुगतान करें, जिससे आप की क्रेटिट हिस्ट्री मजबूत होगी और बैंक के नजर में आप की साथ बनेगी, जिससे लोन आवेदन जल्द से अप्रुव हो जाएगा।

खास डील पाने करें बैंक से तुलना

जब आप पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हों तो पहला कदम कई बैंक में आवेदन की जरुरी स्टेप में यहां पर लगने वाले चार्जेस, ब्याज दरें, और सभी जरुरी आवेदन की शर्त जरुर पढ़ें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App