School Admission: प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन लेने का आखरी मौका! ऐसे उठाए फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

School Admission: आरटीई योजना के तहत सत्र 2024-25 के लिए निजी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके माध्यम से ग्रामीण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे किसी भी निजी स्कूल में मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। गरीब या आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूल में शिक्षा प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है।

केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को शिक्षा में लाभ प्रदान कर रही है। सत्र 2024-25 में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शुरू हो गई है। इस लेख में आरटीई योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है, इसलिए आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

आरटीई स्कूल प्रवेश फॉर्म 2024 ऑनलाइन आवेदन करें

2005 में भारत सरकार द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू किया गया ताकि देश के सभी वर्गों को शिक्षा का अधिकार मिल सके। सर्व शिक्षा अभियान के तहत भारत सरकार ने इस अधिनियम के माध्यम से 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए शिक्षा अनिवार्य और निःशुल्क कर दी। इसके अलावा इस अधिनियम के अनुसार निजी शिक्षण संस्थानों में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए 25% आरक्षण भी दिया गया है।

इसका मतलब है कि आरटीई योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जा रही है और उन्हें निजी स्कूलों में पढ़ने का मौका भी मिल रहा है। इस योजना से गरीब बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिलेगी। आरटीई के तहत प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, और इस लेख के माध्यम से आरटीई स्कूल प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन आवेदन के बारे में सभी विवरण स्पष्ट कर दिए गए हैं।

आरटीई स्कूल प्रवेश 2024 के लिए पात्रता

आरटीई योजना उन परिवारों के बच्चों की मदद करती है जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं है।

योजना का हिस्सा बनने के लिए एक परिवार के पास एक विशेष कार्ड होना चाहिए जिसमें दिखाया जाए कि उनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है।

परिवार भी हर साल 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं कमा सकता.

यह योजना बच्चों को सरकारी स्कूलों के बजाय निजी स्कूलों में जाने की अनुमति देती है।

योजना से जुड़ने के लिए परिवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

लेकिन केवल आवेदन करने का मतलब यह नहीं है कि वे निश्चित रूप से उस निजी स्कूल में प्रवेश ले लेंगे जो वे चाहते हैं।

आवेदक के पिता या अभिभावक के पास सरकारी नौकरी नहीं हो सकती।

आवेदक के पास सभी सही दस्तावेज भी होने चाहिए।

योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए बच्चे की आयु 6 से 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरटीई स्कूल प्रवेश 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. शैक्षणिक दस्तावेज़

2. जाति प्रमाण पत्र

3. आयु प्रमाण पत्र

4. आधार कार्ड

5. बीपीएल राशन कार्ड

6. आय प्रमाण पत्र

7. जन्म प्रमाण पत्र

8. मेडिकल रिपोर्ट

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App