Business Idea: 20 बकरियां पालकर ऐसे करें अपना बिजनेस शुरू, दूध से होगी मोटी कमाई

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: अभी तक बकरी पालन में केवल दूध के लिए तैयार बकरियों से ही मुनाफा होता था। लेकिन हाल के दिनों में बकरी पालन की तस्वीर बदल गई है. आज बकरी के दूध और मांस से ही नहीं बल्कि उसकी शादी से भी मुनाफा होता है। बाजार में मंगनी की मांग इतनी है कि खरीदार छह महीने का अग्रिम भुगतान भी कर रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक गाय के गोबर से बनी खाद गाजर, मूली, शलजम जैसी सब्जियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. मशरूम के लिए गाय की खाद को सोना कहा जाता है।

मैंगनीज का उपयोग प्राकृतिक एवं जैविक खेती में भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि बकरी पालन कैसे शुरू करें, कितनी बकरियों से शुरू किया जा सकता है। तो किसान ने भी इस बारे में केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (सीआईआरजी), मथुरा के वैज्ञानिक से बात की, ताकि पता चल सके कि यह व्यवसाय कितनी लागत में और कितनी बकरियों के साथ शुरू किया जा सकता है।

25 बकरियों के शेड के लिए इस आकार के एक हॉल की आवश्यकता होती है।

यूपी के मथुरा में बकरी पालन कर रहे बकरी विशेषज्ञ और सीआईआरजी के गेस्ट ट्रेनर राशिद का कहना है कि अगर आप 20 से 25 बकरियों के साथ बकरी पालन शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको 20 वर्ग फीट लंबा एक हॉल खरीदना चाहिए और 20 फीट चौड़ा. जरूरत होगी। आज के बाजार भाव के अनुसार इस साइज का हॉल बनाने की लागत करीब 125 से 175 रुपये प्रति वर्ग फुट आएगी. इसके अलावा बिजली के उपकरण और उनकी फिटिंग का अलग से खर्च होता है.

इस तरह 20 बकरियों और पांच बकरियों का शेड तैयार हो जाएगा.

सीआईआरजी के वैज्ञानिकों ने किसानों को भी बताया कि कोई भी व्यक्ति कितनी भी बकरियों से शुरुआत कर सकता है। शुरुआती अनुभव हासिल करने और नुकसान से बचने के लिए कोई 10 बकरियों से भी शुरुआत कर सकता है। लेकिन 25 बकरियों की योजना ऐसी है कि 20 बकरियों के साथ पांच बकरियां भी पाली जाएंगी. बकरी शेड के लिए ज्यादा तैयारी करने की जरूरत नहीं होती है.

डॉ. आरएस पवैया ने यह भी बताया कि यूरिन मॉनिटरिंग से कई बीमारियों का पहले से ही पता लगाया जा सकता है. पशुपालकों को यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि अगर बकरी का पेशाब भूसे यानी हल्के पीले रंग का हो तो यह सामान्य बात है। यदि गहरे पीले रंग का पेशाब आ रहा है तो इसका मतलब है कि बकरी ने कम पानी पिया है और निर्जलित है। और अगर यह रंग गहरा पीला हो जाए और इसमें लाली दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि बकरी और बकरी के पेशाब की जगह पर कोई चोट लगी है। और अगर कभी पेशाब कॉफी के रंग का होने लगे तो समझ लें कि उसके खून में संक्रमण है। ऐसी स्थिति में बकरी को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App