बुढ़ापे में पैसों की टेंशन होगी खत्म, इन स्कीम में मिलेगा मंथली पेंशन का लाभ, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Planning: आज के समय हर कोई अपने भविष्य के लिए सीरियस रहता है। इसी वजह से लोग पहले से ही रिटायरमेंट की प्लानिंग कर लेते हैं। जिससे कि बुढ़ापे में गुजर बसर होता रहे। लेकिन लोगों को इस बात की जरुर चिंता रहती है कि बुढ़ापे में रेगुलर इनकम बंद हो जाती है। अगर आप भी इसको लेकर फिकर करते हैं तो अब टेंशन न लें क्यों कि ऐसी काफी सारी स्कीम्स हैं जो कि आपको घर बैठे कमाई करा सकती है।

इप्लाई पेंशन स्कीम की डिटेल

सबसे पहले तो बात करें कि ईपीएफओ की, अगर आप नौकरीपेशा हैं और मंथली ईपीएफओ में योगदान करते हैं तो आपको ईपीएस की सुविधा के बारे में पता होगा। ईपीएफओ प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद उनकी सोशल सिक्योरिटी के लिए ये पेंशन स्कीम चलाता है।

अगर आपने लगातार 10 सालों तक ईपीएस में कंट्रीब्यूशन करते हैं तो आप ईपीएफओ से पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं। ये पेंशन रिटायरमेंट की आयु पर मिलती है और आपके योगदान की रकम पर डिपेंड करता है।

जानें क्या है अटल पेंशन स्कीम

बुढ़ापे में रेग्युलर इनकम का इंतजाम अटल पेंसन स्कीम के द्वारा भी कर सकते हैं। इसमें 18 साल की आयु से लेकर 40 साल से पहले तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता हैं। इसमें शख्स को हर महीने 60 साल की आयु पूरी होने तक देना होता है।

60 साल की आयु के बाद लोगों को 1 हजार रुपये से 5 हजार तक मंथली पेंशन का लाभ दिया जाता है। आप जितनी पेंशन बुढ़ापे पर लेना चाहते हैं, उनके हिसाब से आपका अंशदान की रकम तय होती है। 18 साल से 40 साल के लोग टैक्स पेय नहीं है। ये लोग इस स्कीम में पैसा लगा सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम क्या है?

एसपीएस को मंथली पेंशन पाने के लिए अच्छा ऑप्शन मिलता है। इस स्कीम में जमा रकम का अधिकांश भाग बाजार में लगा होता है। ऐसे में इस पर औसतन आपको 10 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

इस स्कीम में 18 साल से 70 साल का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। इस स्कीम का लाभ भी उठा सकते हैं। पेंशन पाने के लिए आपको 60 साल की आयु तक निवेश करना होगा। बहराल खाताधारक को रिटायरमेंट के पहले ही इमरजेंसी फंड की जरुरत होती है।

इस स्कीम में जमा रकम से 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। इसमें 40 फीसदी भाग एन्युटी के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। इसी से आपको पेंशन भी दी जाती है। एन्युटी की रकम जितनी भी ज्यादा होगी। आपको पेंशन भी ज्यादा मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App