ज्यादातर लोग नहीं जानतें ट्रेन टिकट पर लिखे GNWL, PQWL जैसे कोड का मतलब, आप यहां जानकर उठाएं लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Meaning of codes on train tickets. भारतीय रेल से हर रोज लाखों की संख्या में यात्रीगण अपना विभिन्न स्थानों के लिए यात्रा करते हैं। क्योंकि रेलवे देश में ऐसी सुरक्षित और सुगम यातायात के लिए साधन है। जो काफी कम खर्चे में हो जाती है। अगर आप भी ट्रेन पर अक्सर यात्रा करते हैं। जिससे रेलवे, ट्रेन टिकट, और टिकट बुकिंग को लेकर कुछ हम यहां पर ऐसी हर रोज महत्वपूर्ण जानकारी लाते रहते हैं। जिनके बारे में जानकर आप फायदा उठा सकते हैं।

ट्रेन टिकट पर लिखे कुछ ऐसे कोड के बारे में बताने जा रहे हैं। लोगों को अक्सर इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।  जिसकी वजह से भारी परेशानियां भी उठानी पड़ सकता हैं। ऐसे में आप यह जानकारी महत्वपूर्ण जानकारी जानकर परेशानी से बच सकते हैं।

रेल के हर टिकट पर एक कोड होता है। जिससे ट्रेन टिकट पर CNF, WL, CAN, TQWL जैसे कई कोड होते हैं और कई सारे लोन इन्हें डिकोड नहीं कर पाते। यहां पर इकनी जानकारी आप को बताते हैं।

जनरल वेटिंग लिस्ट (GNWL)

जनरल वेटिंग लिस्ट कोड से यह पता चलता हैं कि इस तरह के टिकट के कन्फर्म्ड होने की संभावना बहुत अधिक है।

वेटिंग लिस्ट (WL)

वेटिंग लिस्ट को शॉर्ट फॉर्म WL में लिखा जाता है, जिससे एक टिकट स्टेटस है जो तभी कन्फर्म होती है जब उसी ट्रेन के यात्री ने जब आपसे पहले टिकट बुक की थी, अगर वह टिकट रद्द कर देते हैं। तो आप को टिकट मिल जाती है।

पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL)

दरअसल पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट स्टेटस तब जारी होता,  जब कोई यात्री मूल स्टेशन से लास्ट स्टेशन से पहले के स्टेशन तक या किसी बीच में पड़ने वाले स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक या फिर किसी दो मध्य स्टेशनों के बीच यात्रा कर रहा होता है। तब यह कोड लिखा जाता है।

CNF

जब कोई टिकट को बुक करता हैं, तो सीट कन्फर्म होने पर टिकट स्टेटस ‘CNF’ दिखता है।

रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC)

कई लोगों को इस तहत के कोड टिकट में आ जाता है, जिससे रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन का मतलब है कि ट्रेन टिकट में सीट तो कन्फर्म है लेकिन बर्थ वेटिंग लिस्ट में है, जिससे कोई यात्री के टिकट पर RAC स्टेटस के तहत बुक है तो यात्री को आधी सीट मिलना तय है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App