LIC SCHEME: सिर्फ 500 रुपये महीना बन जाएंगे 2 लाख रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी हमेशा से सबसे सेफ इंश्योरेंस पॉलिसी मानी जाती रही है। इसमें निवेश करने पर आपका पैसा सेफ रहता है। साथ में रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। ये एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। जिसमें निवेशकों को थोड़ा सा पैसा निवेश करना होता है।

इसी में हम बात कर रहे है आधार स्तंभ पॉलिसी की, इस पॉलीसी को खासतौर पर पुरुषों के लिए डिजाइन किया गया है। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें ऑटो कवर की सुविधा मिलती है। पॉलिसी लेने के लिए मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है और बेहद कम पैसों में 75,000 रुपये का रिटर्न मिलता है।

आधार स्तंभ पॉलिसी बेहद छोटी पॉलिसी है। इस पॉलिसी को बेहद कम इनकम वालों के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें कुछ खास सुविधाएं हैं जो कि किसी दूसरी पॉलिसी में नहीं है। जैसे ऑटो कवर की सुविधा, अगर आप किसी वजह से प्रीमियम नहीं भरते हैं तो प्रीमियम अपने आप जमा होने का ऑप्शन मिलता है।

कौन उठा सकता है पॉलिसी का लाभ

एलआईसी की ये स्कीम प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी प्लान है। यानि कि जितने सालों के लिए पॉलिसी लेंगे। उतने ही साल तक प्रीमियम अदा करना होगा। इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये है कि लॉयल्टी एडिशन जो कि आपके सम एश्योर्ड के साथ में जोड़कर मैच्योरिटी पर मिलता है। जब पॉलिसी मैच्योर होगी तो जोड़ कर ज्यादा पैसा मिलेगा।

ये पॉलिसी वहीं लोग उठा सकते हैं। जिनकी आयु 8 साल से लेकर 55 साल तक है। इस पॉलिसी को कम से कम 10 साल और मैक्जिमम 20 साल के लिए ले सकते हैं। ये पॉलिसी कम इनकम वाले लोगों के लिए है। इसलिए इसका सम एश्योर्ड 75,000 रुपये का है। इस पॉलिसी को आप 3 लाख तक ले सकते हैं।

500 रुपये लगाकर उठा सकते हैं 2 लाख का लाभ

उदाहरण के तौर पर समझें, अगर किसी शख्स की 40 साल आयु है। तो उसको 1.5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड जमा करना होगा। वहीं 20 सालों के लिए प़ॉलिसी ली है तो हर महीने 500 रुपये जमा करने हैं। 20 साल होने के बाद पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी। इसके बाद राजेश को सबसे पहले सम एश्योर्ड रकम 1.5 लाख रुपये प्राप्त होंगे। उसके बाद लॉयल्टी एडीशन 48.750 रुपये प्राप्त होंगे। कुल मिलाकर 20 सालों पर 1 लाख 98 हजार 750 रुपये प्राप्त होंगे। इस हिसाब से 500 रुपये 2 लाख रुपये बन जाएंगे।

डेथ होने पर कितना मिलता है पैसा

इस पॉलिसी को लेने की तारीख से 20 साल पूरे होने तक यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो परिवार के किसी नॉमिनी को 1.5 लाख रुपये प्राप्त होंगे। इसके साथ में लॉयल्टी एडीशनल भी प्राप्त होगा। इस पर ये निर्भर करेगा कि पॉलिसी कितने साल तक चली है। पॉलिसी जितने साल तक चलेगी, लॉयल्टी एडिशनल उतना ही ज्यादा मिलेगा। इसके बाद पॉलिसीधारक के परिवार को ज्यादा लाभ मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App