अरे वाह! आप के 200 रुपये सेविंग से ऐसे बन सकते हैं 28 लाख, जानिए जबरदस्त कमाई वाली एलआईसी स्कीम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:LIC Jeevan Pragati Plan. जब कोई व्यक्ति ठीकठाक कमाई करने कामयाब हो जाता हैं, तो खास स्कीक में निवेश करने के बारे में सोचता है, जिससे अगर आप भी अपने परिवार के लिए कोई निवेश करना चाहते हैं, तो आप के लिए फंड तैयार करने में एलआईसी जीवन प्रगति योजना (LIC Jeevan Pragati Plan) सहायक हो सकती है।

दरअसल हम यहां पर जबरदस्त फायदे वाली एलआईसी जीवन प्रगति प्लान स्कीम की बात कर रहे है। इस स्कीम में आप महज 200 रुपये की बचत करके 28 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान स्कीम एक गैर-लिंक्ड, लाभ प्लान है जो कि आपको सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करता है। खास बात यह हैं कि जीवन प्रगति प्लान स्कीम को खरीदने वाले ग्राहकों का रिस्क कवर हर पांच साल में बढ़ता है।

200 रुपये सेविंग से ऐसे बन सकते हैं 28 लाख

अगर कोई LIC Jeevan Pragati Plan में अपना निवेश करना चाहता हैं, तो आप लआईसी जीवन प्रगति प्लान को खरीदकर जिससे डेली 200 रुपये की बचत करते हैं, जिससे महीने में आपके पास करीब 6 हजार रुपये होंगे। वहीं सालाना आपके पास 72 हजार रुपये इकट्ठा होगा।

तो वही सालाना के तौर पर आप 72 हजार रुपये एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में निवेश करते हैं, तो यहां पर 28 लाख का फंड बन जाता है, तो वही आप के यहां पर सिर्फ 14,40,000 रुपए जमा होगें। हालांकि यहां पर इस स्कीम में 20 सालों तक निवेश करते रहना होग। जिससे आपको मैच्योरिटी के समय 28 लाख रुपये मिलेंगे।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान ये रही खास जानकारी

ग्राहकों को एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में मिनिमम सम एश्योर्ड 1.5 लाख रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है, तो वही एलआईसी जीवन प्रगति प्लान को खरीदने वाले ग्राहकों का यहां पर रिस्क कवर हर पांच साल में बढ़ता है. मतलब ये कि आपको मिलने वाला अमाउंट पांच साल में बढ़ जाता है।

जीवन प्रगति पॉलिसी की कम से कम समय अवधि 12 साल और अधिकतम 20 साल है, जिसस यहां पर लोग इस स्कीम को 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं। अपने अनुसार मिनिमम सम एश्योर्ड पर आप इस पॉलिसी का प्रीमियम तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर सकते हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App