Post Office की इस स्कीम में करें 250 रुपए निवेश, होगा 24 लाख रुपए का फायदा 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: हर कोई सुरक्षित निवेश करना चाहता है. इसके साथ ही लोग निवेश पर गारंटीशुदा रिटर्न भी चाहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस के पास ऐसे कौन से साधन हैं, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको पैसे वापस मिलने की गारंटी भी मिलती है।

बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस के पास भी कई योजनाएं हैं। पोस्ट ऑफिस में लॉन्ग टर्म (Post Office Long टर्म स्कीम) से लेकर शॉर्ट टर्म प्लान तक उपलब्ध हैं। यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस के लॉन्ग टर्म प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको रोजाना ₹250 की बचत करनी होगी और ₹24 लाख की एकमुश्त रकम मिलेगी।

रोजाना 250 रुपये जमा करें और 24 लाख रुपये से ज्यादा पाएं।

अक्सर लोग छोटी रकम जमा करते हैं और बड़ी रकम जोड़ लेते हैं। आपको रोजाना ₹250 यानी हर महीने ₹7500 जमा करने होंगे, इस तरह आपका सालाना निवेश ₹90000 पीपीएफ स्कीम में हो जाएगा। पीएफ 15 साल की स्कीम (पोस्ट ऑफिस स्कीम) है। ऐसे में अगर आप पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से गणना करें तो ₹90000 के हिसाब से आपको 15 साल में 13 लाख 50 हजार रुपये निवेश करना होगा. इस पर आपको 7.1 फीसदी की दर से 10,90,926 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. और 15 साल में आपको 24,40,926 रुपये मिलेंगे।

टैक्स के लिहाज से यह स्कीम बहुत अच्छी है

टैक्स बचत के लिहाज से पीएफ एक बहुत अच्छी स्कीम मानी जाती है. यह EEE कैटेगरी (Exempt Exempt Exempt) कैटेगरी की स्कीम है. इसमें हर साल जमा की जाने वाली रकम पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता है. इस रकम पर हर साल मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी के समय मिलने वाली पूरी रकम पर टैक्स नहीं लगता है. इस तरह ईईई कैटेगरी में आने वाली योजनाओं में निवेश, ब्याज रिटर्न और मैच्योरिटी पर टैक्स की बचत होती है.

इस योजना में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की ओर से पीपीएफ खाताधारकों को लोन की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है. आपके पीएफ खाते में जमा रकम के आधार पर ही आपको लोन मिलता है. यह लोन अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में सबसे सस्ता है. नियमों के मुताबिक पीपीएफ लोन की ब्याज दर पीपीएफ खाते की ब्याज दर से सिर्फ एक फीसदी ज्यादा होती है. यानी अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 फीसदी ब्याज ले रहे हैं तो लोन लेने पर आपको 8.1 फीसदी ब्याज देना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App