Home Loan: अगर अपने भी लिया होम लोन तो कर ले ये काम! परिवर बचेगा भारी संकट से

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: आजकल ज्यादातर लोग होम लोन लेकर घर खरीदते हैं। यदि ऋण लेने के कुछ वर्षों के बाद ऋण लेने वाले की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को बकाया ऋण चुकाना पड़ता है। यदि परिवार सक्षम नहीं है तो उसे संपत्ति से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे में होम लोन इंश्योरेंस ‘संकटमोचक’ बनकर परिवार की मदद करता है. जानिए इसे क्यों लेना चाहिए.

होम लोन बीमा आपके द्वारा लिए गए होम लोन के लिए एक सुरक्षा योजना है। जब आप होम लोन लेने जाते हैं तो हर बैंक आपको होम लोन इंश्योरेंस ऑफर करता है। इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. अगर होम लोन लेने के बाद किसी कारण से कर्जदार की मृत्यु हो जाती है तो उसकी बकाया राशि की भरपाई होम लोन बीमा योजना के तहत की जाती है।

अगर कर्जदार ने होम लोन बीमा ले रखा है और किसी दुर्घटना में उसकी मौत हो जाती है तो परिवार पर लोन चुकाने का दबाव नहीं होता है. लोन डिफॉल्ट की कोई चिंता नहीं होती क्योंकि ये जिम्मेदारी बीमा कंपनी की हो जाती है. ऐसे में घर सुरक्षित रहता है. होम लोन देने वाला बैंक उस घर पर अपना अधिकार नहीं जता सकता.

ऐसा नहीं है कि होम लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए होम लोन बीमा लेना अनिवार्य है। भारतीय रिजर्व बैंक हो या बीमा नियामक IRDAI, किसी की तरफ से ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं है. लेकिन परिवार को सुरक्षित रखने के लिए ये ज़रूरी है. यही कारण है कि कई बैंक या वित्त प्रदाता ऐसे बीमा की राशि को ऋण में जोड़कर ही ग्राहकों को बताने लगे हैं। हालाँकि, इसे लेने या न लेने का निर्णय पूरी तरह से लोन लेने वाले पर निर्भर करता है।

बीमा प्रीमियम कुल ऋण राशि का 2 से 3 प्रतिशत है। आप चाहें तो होम लोन लेते समय बीमा का पैसा एकमुश्त जमा कर सकते हैं, या फिर बीमा के पैसे की ईएमआई भी बना सकते हैं। ऐसे में जिस तरह आपके होम लोन की ईएमआई कटती है, उसी तरह आपके होम लोन इंश्योरेंस की मासिक किस्त भी कटेगी। बीमा की राशि नाममात्र है.

अगर होम लोन किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाए या समय से पहले बंद कर दिया जाए तो बीमा कवर खत्म हो जाता है। लेकिन अगर आप लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते हैं, प्री-पेमेंट करते हैं या उसका पुनर्गठन करते हैं तो होम लोन इंश्योरेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा प्राकृतिक मृत्यु या आत्महत्या के मामले भी होम लोन प्रोटेक्शन प्लान के दायरे में नहीं आते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App