Driving License के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Driving License Update: अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपके लिए गाड़ी चलाना काफी कठिन हो जाएगा। आप ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी नियमों में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं। आम लोगों को अब अपने साथ में आरसी और स्मार्ट कार्ड को रखने की आवश्यकता नहीं होगी। डीजी लॉकर को प्रभावी बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्मार्टकार्ड और आरसी न जारी रखने का निर्णय लिया है। इस बात की घोषणा अंतरिम बजट में की गई है।

जानें नए नियमों के फायदे

नए निमय को 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा। वाहन चालको को ईमेल पर डिजीलॉ़कर के द्वारा ई-ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। ऐसे में 200 रुपये अतिरिक्त शुल्क का पेमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इस समय आरसी और व्हीकल रजिस्ट्रेश जारी होने में लगने वाला समय भी बचेगा। व्हीकल चालकों को आरटीओ के चक्कर नहीं लगानें होगे।

मोबाइल में ऐसे सेव करें ड्राइविंग लाइसेंस़

इसके लिए सबसे पहले डिजिलॉकर या फिर माई प्ररिवहन ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद गूगल प्ले स्टोर से डिजीलॉकर और दूसरी जानकारी को दर्ज कर साइन करना होगा। इस ऐप में यूजरनेम और 6 डिजिट का पिन भी दर्ज कर लॉगइन करना है। गेट इस्यू डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

डाइविंग लाइसेंस लिखकर सर्च भी करें। जहां से आपका डाइविं लाइसेंस भी जारी नहीं हुआ है उस सेंटर पर जाकर क्लिक करना है। डीएल नंबर के दर्ज करें और गेट डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। डिजिलॉकर आपसे डेटा शेयर की परमीशन लेगा, जिसका अलाउ करना होगा। इश्यू डॉक्यूमेंट कीलिस्च में जाकर आपका ड्राइविंग लाइसेंस सेव करें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App