छोड़ दीजिए बच्चों की शादी की चिंता, बस यहां करें हर महीने ₹5000 निवेश

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund Investment : जैसे ही बच्चे बड़े होने लग जाते है तो मां बाप की जिम्मेदारियां भी बढ़ने लग जाती। बच्चों की पढ़ाई और शादी जैसी चिंताएं सताने लगती है। ऐसे में इन सभी चिंताओं के निवारण के लिए जरूरी है कि आप वक्त रहते अपने बच्चों के नाम पर बचत और निवेश करना शुरू कर दीजिए। निवेश भी आपको ऐसी जगह पर करना होगा जहां से आपको अच्छा रिटर्न भी मिले।

इसलिए आज हम आपको निवेश के एक ऐसे माध्यम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां निवेश करके न सिर्फ आपको बढ़िया रिटर्न मिलेगा। बल्कि लॉन्ग टर्म में आप लाखों रुपए का फंड तैयार कर सकते हो। इस स्कीम के जरिए मात्र 5000 रुपए महीना निवेश करके 21 साल की उम्र में अपने बच्चों के लिए आप 57 लाख रुपए इक्कठा कर सकते हो। इतने पैसों से आराम से आप बच्चों की पढ़ाई और शादी का खर्चा उठा सकते हो। 

करना होगा बस यह काम 

21 साल की आयु तक अपने बच्चे के लिए यदि आप लाखों रुपए का फंड तैयार करना चाहते हो तो इसके लिए बच्चे के जन्म के साथ ही 5000 रुपए की SIP शुरू कर दीजिए। इस एसआईपी को आपको अगले 21 सालों तक चालू रखना होगा। SIP के जरिए आप 12% का औसतन रिटर्न प्राप्त कर सकते हो जो अन्य पारंपरिक निवेश विकल्पों से कहीं ज्यादा है।

ऐसे तैयार होगा 57 लाख रुपए का फंड

यदि आप 21 सालों तक हर महीने 5000 रुपए की SIP करोगे तो कुल 12,60,000 का निवेश आप इस अवधि करोगे। वही अगर इस अवधि में आपको 12% औसतन रिटर्न मिलेगा तो ब्याज के तौर पर कंपाउंडिंग सहित 44,33,371 रुपए आपको प्राप्त होंगे। इस तरह से 21 सालों में कुल 56,93,371 रुपए (करीबन 57 लाख) आप इक्कठा कर लोगे। 

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App