ट्रेन में कुल इतने साल तक के बच्चे कर सकते हैं फ्री यात्रा, जरूरी नियम जानकर ही कराएं टिकट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में लोग ट्रेन के सफर को सबसे सुरक्षित समझते हैं। अगर कोई फैमिल कहीं ट्रिप पर जाती है तो सबसे यात्रा करना ट्रेन को ही बेहतर मानते हैं। ट्रेन से से यात्रा करने के लिए भारत में इतनी मारा-मारी रहती है कि कई-कई महीने पहले टिकटों की बुकिंग हो जाती है। कई बार देखने को मिलता है कि दो चार दिन पहले रिजर्वेशन की सीटें भी नहीं मिलती हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अगर आप कहीं ट्रेन से यात्रा की सोच रहे हैं बच्चे आपके साथ हैं तो पहले टिकट के नियम जान लें। नियमों के अभाव में आकर लोग बच्चों का भी पूरा टिकट करा लेते हैं, लेकिन आपको अब ऐसा नहीं करना होगा। अगर ऐसा करेंगे तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। रेलवे के नियमानुसार, टिकट को उम्र वाइज डिवाइड किया गया है।

इतने उम्र तक बच्चों का नहीं लगता टिकट

रेलवे की ओर से बच्चों के टिकट को लेकर कुछ जरूरी नियम बना रखे हैं, जिन्हें जानकर आप ट्रिप के लिए टिकट कराएं। इससे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है। क्या आपको पता है कि रेलवे ने बच्चों के टिकट को लेकर भी कड़े नियम बना रखे हैं, अगर आपको नहीं पता तो जरूर जान लीजिए, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

रेलवे के नियमानुसार, जिन बच्चों की उम्र एक से चार साल है, उनका ट्रेन में कोई टिकट ही नहीं लगता। यहां तक कि ऐसे बच्चों के लिए किसी भी तरह का रिजर्वेशन टिकट भी नहीं लिया जाता है। इसलिए आप कहीं यात्रा करने जा रहे हैं तो बच्चे का टिकट बिल्कुल ना कराएं। आपका बच्चा साथ में ही यात्रा कर सकता है।

कब लगता आधा टिकट ?

इंडियन रेलवे के मुताबिक, आप कहीं फैमिली के साथ जून में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बच्चे का टिकट कराने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें। अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से 12 साल के बीच है तो रेलवे की ओर से टिकट लेना जरूरी है। आपको लगता है कि बच्चे के लिए सीट नहीं चाहिए तो आधा टिकट लेना होगा। सीट चाहिए तो पूरा टिकट कंफर्म कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर टीईटी आपकी रसीद भी काट सकता है। ट्रेन में केवल एक से चार साल तक का बच्चा ही फ्री में यात्रा कर सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App