मत हो परेशान! ऐसे आधा हो जाएगा Electricity Bill, हर महीने पैसे बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Easy ways to reduce electricity bill. आज के आर्थिक मौजुदा दौर तकनीक के युग में ऑफिस घरों और बिजनेस प्रतिष्ठानों पर बिजली से चलने वाले उपकरण इतनी ज्यादा बढ़ गए हैं कि हर महीने यहां पर अच्छा खासा बिल आ जाता है तुम्हें ऐसे काम करना चाहते हैं तो आपके यहां पर ऐसी जरूरी टिप्स की जानकारी लाएं जिससे अपना कर आप महीने का 50% कम कर सकते हैं।

घर के छत पर लगाएं सोलर पैनल

अगर आप वाकिए में अपने बिजली बिल में कमी चाहते हैं, तो आप घर के छत पर सोलर पैनल लगावा सकते हैं, केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है रूफटॉप योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पैनल लगवाने का काम कर रही हैं जिससे आप फ्री में ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। अब कृषि के काम में सोलर पंप लगवा सकते हैं, जिससे आप को सरकारी की ओर से सब्सिडी मिल जाती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

घर में बदल डालें पुराने फैन

यदि घर में पुराने फैन लगे हुए हैं, तो इन्हें नए तकनीक वाले फैन बदल कर बिजली खपत को कम कर सकते हैं, क्योंकि आप को बता दें कि ये फैन 100 से 140 वाट के होते हैं। तो वही नई टेक्नोलॉजी के BLDS फैन को खरीदकर लगा सकते हैं, यह पंखें 40 वाट तक के होते हैं, इन पंखें से बिजली का खर्च बहुत कम हो जाएगा।

घर या ऑफिस में करें इन्वर्टर एसी का करें प्रयोग

अगर आपके घर घर या ऑफिस पहले के नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगे है, जिससे आप को हरहालत में इसे हटाकर तुरंत इन्वर्टर एसी लगवा लेना चाहिए, क्योंकि नई तकनी वाले इन्वर्टर एसी से बिजली का बिल कम होता है, जिससे कई कंपनी मार्केट में  इन्वर्टर एसी को सेल कर रही है, जिससे बिजली की खपत कम करता है।

घर में बदल डालें LED बल्ब

आप के घर में लगे पुराने बिलजी बल्ब को नए बल्ब में अपडेट कर बिलजी खर्च को कम कर सकते हैं, जिससे बाजार में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक की कैपेसिटी के एलईडी बल्ब मौजूद हैं। तो पहले के 100 वाट तक के बल्ब होते थे जो बिलजी खर्च को काफी ज्यादा बढ़ा देते थे।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App