PPF में लगाएं पैसा, सिर्फ ब्याज से होगी 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली : अगर आप निवेश प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरुरी साबित हो सकती है। इस लेख में हम पीपीएफ स्कीम की बात कर रहे हैं। जिसमें निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। अगर आप रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं और लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इस स्कीम का चुनाव कर सकते हैं।

पीपीएफ है सबसे शानदार ऑप्शन

पीपीएफ सबसे ज्यादा पॉपुलर स्कीम है। इसमें जमा होने वाला पैसा, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है। इसे ईईई कैटेगरी में रखा जाता है। हर साल जमा पर टैक्स छूट के लिए क्लैम करने का ऑप्शन मिलता है हर साल मिलने वाली ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है। एक बार खाता मैच्योर हो गया तो पूरी रकम टैक्स फ्री होगी।

पीपीएफ में कौन कर सकता है निवेश

स्मॉल सेविंग स्कीम पीपीएफ में देश का हर एक नागरिक निवेश कर सकता है। इसको पोस्ट ऑफिस या फिर किसी बैंक शाखा में ओपन कराया जा सकता है। हर फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसमें ब्याज की कैलकुलेशन सालाना आधार पर होती है। बहराल इसें तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है।

पीपीएफ में मिलने वाला ब्याज 7.1 फीसदी के आधार पर है। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का होता है। इस स्कीम में ज्वाइंट खाता ओपन करने की सुविधा नही है। इसमें नॉमिनी बनाया जा सकता है। नाबालिग होने पर खाते को माता-पिता हैंडल करते हैं।

पीपीएफ से कैसे बने करोड़पति

पीपीएफ एक स्कीम है जिसमें करोड़पति बनना आसान है। इसके लिए रेगुलर निवेश करने की जरुरत होती है। ऐसे में मान लें आपको आयु 25 साल है और आपने पीपीएफ शुरु किया है। यदि फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत 1 से 5 तारीख के बीच में खाते में 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं।

इसके बाद अगले फाइनेंशियल ईयर में केवल ब्याज से 10650 रुपये जमा हो जाएंगे। यानि कि अगले फाइनेंशियल ईयर के पहले आपका बैलेंस 160650 रुपये होगा। अगले साल फिर ऐसा ही करने पर खाते का बैलेंस 3 लाख 10 हजार 650 रुपये का होगा।

पीपीएफ में मैच्योरिटी 15 सालों में होती है। ऐसे में आपके खाते में 40 लाख 68 हजार 209 रुपये जमा हो जाएंगे। कुल जमा रकम 22.50 लाख रुपये की होगी। जिसमें 18 लाख 18 हजार 209 रुपये ब्याज से ही इनकम होगी।

कब बन जाएंगे करोड़पति

करोड़पति बनने का लक्ष्य अब पूरा होगा। पीपीएफ खाते को एक बार फिर से यानि कि 25 साल तक के लिए 5 साल का एक और एक्सटेंशन करना है फिर से सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। 50 साल की आयु में पीपीएफ खाते में कुल 1 करोड़ 3 लाख 8 हजार 14 रुपये जमा होंगे। इसमें निवेश 37 लाख 50 हजार रुपये का होगा। जिसमें ब्याज के तौर पर 65 लाख 58 हजार 15 रुपये का होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App