Government Scheme: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार हर महीने देगी इतने रुपए

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: हमारे देश भारत में बेरोजगारी की समस्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। और कौन जानता है कि आने वाले भविष्य में यह क्या मोड़ लेगा। इस समस्या को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से एक योजना प्रस्तावित की है। इसमें बेरोजगार युवाओं के खाते में आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि भेजी जाती है। बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए युवाओं को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य

बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए यह योजना प्रस्तावित की गई है। भारत में बहुत से शिक्षित और बेरोजगार लोग रहते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है. इससे जरूरतमंद युवाओं और शिक्षित युवाओं को आर्थिक मदद मिलती है। बेरोजगारी भत्ता योजना के दौरान पुरुष युवाओं को अधिकतम 2000 रुपये से 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जाएंगे।

इसके लाभ के लिए महिला उम्मीदवारों को अधिकतम 3000 रुपये से लेकर 3500 रुपये तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. यह उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता शर्तें

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कुछ विशेष शर्तें हैं। इनके पूरा होने के बाद ही आपको इस योजना के तहत लाभ मिल सकेगा। बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता एवं शर्तें निम्नलिखित हैं। यदि आपके परिवार के एक से अधिक सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्रता शर्तों को पूरा (संतुष्ट) करते हैं, तो परिवार के केवल एक सदस्य को बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया जाएगा।

इस स्थिति में जो सदस्य उम्र में बड़ा होगा उसे राशि का भुगतान किया जाएगा। आयु समानता की स्थिति में जो सदस्य सबसे पहले रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कराएगा, वह बेरोजगारी भत्ते का पात्र होगा। आयु एवं रोजगार पंजीयन वरिष्ठता दोनों समान होने की स्थिति में उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाला सदस्य पात्र होगा।

यदि आवेदक चतुर्थ श्रेणी या ग्रुप डी के अलावा अन्य सरकारी सेवा में है तो उस परिवार में किसी अन्य व्यक्ति को अपात्र घोषित किया जाता है।

यदि किसी आवेदक को सरकारी या निजी क्षेत्र में स्वरोजगार या नौकरी की पेशकश की जाती है, लेकिन आवेदक इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करता है, तो ऐसा आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिए अयोग्य होगा।

पूर्व और वर्तमान मंत्रियों के परिवार के सदस्य, राज्य मंत्री और संसद या राज्य विधानसभाओं के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे।

10,000 रुपये या इससे अधिक मासिक पेंशन पाने वाले पेंशनभोगियों के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे।

जिन परिवारों ने पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान किया है उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे।

पेशेवर निकायों में पंजीकृत इंजीनियरों, डॉक्टरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे।अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App