Post Office की स्कीम में 5 सालों तक करें निवेश, मंथली मिलेंगे 9250 रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के पास काफी सारी स्कीम हैं जिसमें निवेश करने पर हर महीने इनकम होती है। आपको बता दें देश की सरकार मंथली इनकम स्कीम चला रही है। इस स्कीम में एक बार पैसा जमा किया जाता है। इसमें आपको 5 सालों तक मंथली निवेश करना होता है।

अगर आप घर बैठे रेगुलर इनकम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश किया गया पैसा आपको 5 सालों की मैच्योरिटी के बाद मिलेगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मंथली मिलेंगे 9250 रुपये

अगर आप एमआईएस स्कीम में 9250 रुपये मंथली कमाना चाहते हैं तो आपको ज्वाइंट खाते के द्वारा 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे। अगर आप इस स्कीम में 15 लाख का निवेश करते हैं तो इसें आपको 7.4 फीसदी की दर से आपको 5 साल तक 9250 रुपये की मासिक इनकम होगी।

अगर आपका सिंगल खाता है और उसमें निवेश करते हैं तो 9 लाख रुपये का निवेश कर पाएंगे। इससे आपको 5550 रुपये की मंथली इनकम होगी। 5 साल पूरे होने पर प्रिंसिपल रकम वापस मिल जाएगी।

जानें कितना मिलेगा ब्याज

एमआईएस खाता कम से कम 1000 रुपये और 1000 रुपये के मल्टीपल में ओपन किया जा सकता है। एमआईएस स्कीम में मैक्जिमम निवेश सिंगल खाते में 9 लाख रुपये का और ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये का करते हैं।

सरकार हर साल इस पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। हर महीने आपको निवेश के हिसाब से मंथली कमाई होगी। इसमें आप यदि 5 साल से पहले पैसा निकालते हैं तो 1 फीसदी आपको प्रिंसिपल रकम से काट दिया जाएगा।

मंथली इतना जमा कर सकते हैं पैसा

वहीं खाते में कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं। सिंगल खाते में 9 लाख रुपये मैक्जिमम और ज्वाइंट खाते ममें 15 लाख का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में समान हिस्सेदारी होगी। किसी भी शख्स के ओपन किए गए सभी एमआईएस खाते में जमा या हिस्सा 9 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगा। नाबालिग की तरफ से ओपन किए गए खाते को माता-पिता चलाते हैं।

ऐसे मिलेगा ब्याज

वहीं ब्याज खाता ओपन करने की तारीख से एक महीने के पूरा होने और मैच्योरिटी पर मिलेगा। अगर खाताधारक हर महीने की ब्याज का दावा नहीं करता है तो इसके ब्याज पर कोई एक्स्ट्रा ब्याज नहीं मिलेगा। वहीं जमाकर्ताओं को मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App