ट्रेन में गुम या फिर छूट गया है सामान तो बिल्कुल न हो परेशान, ऐसे आसानी से मिलेगा वापस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Indian Railways New Facility: मौजूदा समय में हर रोज काफी लोग ट्रेन में सफर करते हैं। क्यों कि ये सबसे आसान और सुलभ साधन है। सफर के दौरान कई बार ऐसा होता है जब लोग अपना कीमती सामान भूल जाते हैं। जिसके बाद उनको पता नहीं होता है कि कैसे ये सामान वापस मिल सकता है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें ट्रेन में सफर के समय लोगों को काफी सारी सुविधाएं मिलती है। जो कि रेलवे स्टेशन से लेकर आपके आखिरी स्टेशन तक आपको दी जाती हैं। वहीं अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग रेलवे स्टेशन या फिर ट्रेन में अपना सामान भूल जाते हैं, इसके बाद उनको समझ नहीं आता कि क्या किया जाए।

काफी बार लैपटॉप और ऐसी ही कीमती सामान ट्रेन में छूट जाते हैं, जिससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। इस नुकसान से बचाने के लिए इंडियन रेलवे के द्वारा एक खास सुविधा को शुरु किया गया है।

कई बार ऐसा होता है कि लैपटॉप और ऐसे ही कीमती सामान ट्रेन में छूट जाते हैं, जिससे आपको काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। बहराल यदि आपका सामान ट्रेन में छूट गया है तो आपको अब घबराने की आवश्यकता नहीं है क्यों कि एक तरीके से ये आप तक पहुंचा जा सकता है।

वेस्टर्न रेलवे की सर्विस ऑपरेशन अमानत के तहत आपको आपका सामना मिल सकता है। इसमें आरपीएफ वाले आपका सामान खोजकर वेबसाइट पर अपलोड कर देते हैं। इसके बाद आपको कुछ मामूली से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

रेलवे में सामान छूट जाने के बाद आप भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.wr.indianrailways.gov.in पर जाकर सामान की लिस्ट को चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको सामान की फोटो भी दिख जाएगी।

अपने सामान का प्रूफ देने के बाद आप रेलवे से अपना ये छूटा या फिर खोया हुआ सामान वापस ले सकते हैं। इसलिए अब अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना होती है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप वेबसाइट पर जाकर अपने सामान को जरुर चेक कर लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App