जीना चाहते हो बुढ़ापे की सुकून भरी जिंदगी तो Retirement Planning से पहले ध्यान में रखें ये 10 जरूरी बातें

By

Yogesh Yadav

Retirement Planning : यदि आपका भी लक्ष्य है सुकून भरी रिटायरमेंट जिंदगी एंजॉय करने का तो समय रहते रिटायरमेंट प्लानिंग करना बेहद आवश्यक है। यदि आप आज से अपने रिटायरमेंट के बारे में योजना बनाना शुरू कर दोगे तो 60 की उम्र तक आप अपने लिए अच्छा बड़ा फंड इक्कठा कर सकते हो। अतः रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए आपके नौकरी के दिन सबसे अच्छा समय है।

क्योंकि इन दिनों आपकी कमाई भी होती है क्योंकि आपके पास नौकरी होती है। वही आप अपनी सैलरी और वर्तमान उम्र के आधार पर यह तय कर सकते हो कि आपको 60 की उम्र तक कितना बड़ा फंड तैयार करना है। इसी विषय में आज हम आपको 10 ऐसी मुख्य बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको रिटायरमेंट प्लानिंग से पहले जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

1. जल्द शुरू करें रिटायरमेंट प्लानिंग

सही रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए पहली और सबसे जरूरी सलाह यह है कि आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर दें। जल्दी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करने पर आपको निवेश के लिए अधिक समय मिलेगा तथा भविष्य में ब्याज और कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलेगा। आज के टाइम के अनुसार आपको 20 की उम्र में ही इसके बारे में सोचना चाहिए न कि 30 और 40 की उम्र में।

2. रिटायरमेंट होने की उम्र करे तय

जिस तरह से यह निश्चित करना जरूरी है कि आपको किस उम्र में रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करनी होगी है उसी तरह से यह भी तय करना जरूरी है कि आपको किस उम्र में रिटायर होना है। अपनी Retirement Age निश्चित कर लेने से आप निवेश संबंधित सही फैसले ले सकोगे और आवश्यक फंड तैयार कर सकोगे।

3. जीवन के लक्ष्य निर्धारित करें

आप अपने जीवन में आगे क्या करना चाहते हो उन सभी लक्ष्यों को निर्धारित कर लें और उनके अनुसार निर्णय लें। एक समझदार निवेशक समय रहते अपनी सेहत, बच्चों की पढ़ाई, बच्चों की शादी और घर बनाने जैसे जीवन के लक्ष्यों को समय रहते निर्धारित कर लेता है और उन लक्ष्यों के आधार पर निर्णय लेता है।

4. फंड पर होगा महंगाई का असर

यह तो आपको पता ही होगी कि आज की तारीख में पैसे के साथ हर एक चीज की कीमत जो आज है उसकी कीमत आज से 20 से 30 सालों बाद में कही ज्यादा होगी। इसका कारण है बढ़ती महंगाई की दर। इसीलिए इंफ्लेशन को दिमाग में रखकर फंड का साइज समय के साथ निश्चित कर लें।

5. कहां निवेश करें पैसा

रिटायरमेंट के लिए नौकरी के साथ निवेश तो करना चाहते हो लेकिन पता नहीं चल रहा है कि कहां निवेश करना चाहिए? तो इसका जवाब है कि आप नौकरी के साथ थोड़ा रिस्क लेकर SIP जैसे विकल्प का चयन कर सकते हो। जबकि रिटायरमेंट के लिए इक्कठा किए फंड को आगे पोस्ट ऑफ योजनाओं में निवेश कर सकते हो।

6. हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लें

बुढ़ापे में बीमारी से होने वाले खर्चों को मैनेज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लीजिए। अगर ऐसा नही करोगे तो बुढ़ापे में आपको अपने रिटायरमेंट फंड का पैसा इस्तेमाल करना होगा जो किसी समझदार निवेशक की निशानी नही है।

7. कर्ज लेने से बचें

हालांकि की पैसों की अचानक जरूरत पड़ने पर पर्सनल लोन लेना आपके लिए सहारा बन सकता है। लेकिन कर्ज लेने का बड़ा नुकसान यह है कि यदि आप समय रहते लोन की राशि का भुगतान नहीं करते हो तो आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाते है।

8. तैयार रखें अतिरिक्त फंड

कई बार इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आप अपने रिटायरमेंट फंड का पैसा इस्तेमाल नहीं करना चाहोगे। अतः इसके लिए समय समय पर आपको थोड़े थोड़े पैसे इमरजेंसी फंड के लिए इक्कठा जरूर करना चाहिए। 

9. कितना बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाए

अब यह सवाल सामने आता है कि आपको अपनी रिटायरमेंट के लिए कितना बड़ा फंड चाहिए? अतः यह निश्चित करना आसान नहीं है। लेकिन अपनी जिम्मेदारियों और जरूरतों के आधार पर आपको फंड इक्कठा करना होगा। इस विषय में मार्केट एक्सपर्ट्स मानते है कि एक व्यक्ति को अपनी आय का कम से कम 20% हिस्सा निवेश करना चाहिए।

10. ढूंढें आय के अन्य स्रोत

यह जरूरी नहीं है कि आपकी नौकरी के पैसे ही आपका घर चल जाए, दैनिक खर्चे पूरे हो जाए और रिटायरमेंट के लिए फंड तैयार हो जाए। यह बहुत मुश्किल है। ऐसी स्थिति में आपको अक्सर आय के अन्य स्रोत ढूंढने पड़ते है। इसलिए यदि आपके अंदर ऐसी कोई स्किल है जिसके उपयोग से आप पैसे कमा सकते हो तो जरूर यह करें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App