Post Office RD खाता खुलावाया है तो जान लें ये जरुरी बात, इस गलती पर नहीं मिलेगा ब्याज

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस के जरिए काफी सारी स्कीम को संचालित किया जा रहा है। इसमें आरडी स्कीम बेस्ड ऑप्शन साबित हो रही है। ये एक प्रकार की गुल्लक की तरह है। इसमें आप हर महीने एक फिक्स रकम निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का ऑप्शन बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ही जगह पर मिलता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम कराने की प्लानंग कर रहे हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि इसकी अवधि 5 साल की होती है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसमें एक बार निवेश निवेश करने पर लगातार 5 सालों तक जारी रखना होगा। वहीं यदि आपको बीच में कहीं जरुरत पड़ जाती है तो सवाल ये उठता है कि इसको बीच में तुड़वाया जा सकता है। इसका क्या नियम है। इसके बारे में जानते हैं।

मैच्योरिटी से पहले बंद कराया तो होगा नुकसान

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में ब्याज का लाभ उठाना है तो आप 5 सालों से पहले तुड़वाकर ये गलती बिल्कुल भी न करें। यदि आपने इसे मैच्योरिटी से पहले तुड़वाया तो आपको पेनाल्टी देनी होगी। नियम के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस आरडी खाते को तीन साल के बाद ही बंद करा सकते हैं।

आरडी में इस समय 6.7 फीसदी की दर से ब्याज नहीं दिया जाएगा। बल्कि पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते के बराबर ब्याज दिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते पर 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में आपको काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।

क्या है एक्सटेंशन का नियम

अगर आप 5 सालों के बाद भी अपनी आरडी को जारी करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी आपतो मिलता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में एक एप्लीकेश देनी होगी। लेकिन आपको एक्सटेंड करने पर वहीं ब्याज मिलेगा जो कि खाता ओपन करने पर मिला था।

इसके अलावा आप इस खाते को कभी भी बंद करा सकते हैं। इसमें ये प्रयाश करें कि मैच्योरिटी के बाद आप एक्सटेंडेड खाते को एक साल, दो साल और तीन साल पूरे होने पर बंद करा सकेंगे।

अगर किसी भी साल की अवधि एक साल से कम है तो पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते की ब्याज लागू होगी। उदाहरण के तौर पर यदि आपका खाता एक्सटेंशन के डेढ़ साल के बाद क्लोज कराते हैं तो एक साल के लिए 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा और बाकी के 6 महीने के लिए सेविंग खाते के हिसाब से यानि कि 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App