आप के पास है 1 ज्यादा क्रेडिट कार्ड, तो सिबिल स्कोर होगा बड़ा असर, जानिए फायदे की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं या फिर सरकारी सेक्टर में तो किसी भी कंपनी का क्रेडिट कार्ड जरुर होगा ।क्योंकि आज के जरूरत के चलते क्रेडिट कार्ड रखना लोगों के लिए आम बात हो गई है। तो भाई अगर आप यह जानना है कि क्रेडिट कार्ड कितनी एक व्यक्ति कितने तक क्रेडिट कार्ड रख सकता है। जिससे आप के फाइनेंसियल कंडीशन कोई फर्क ना पड़ें और आप को जरुरत पड़ने पर लोन मिलते हैं।

मार्केट में कई कंपनियां लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी करती रहती है। जिससे अपने मार्केटिंग केपेंन में छूट ऑफर, रिवॉर्ड गिफ्ट वाउचर जैसे तरीके से लुभाती रहती है। जिससे ग्राहकों की नजर पड़ जाती है जिससे क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर देते हैं। परेशानी जब हो जाती है जब व्यक्ति को के पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हो जाते हैं जिसे मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है।

ग्राहक के पास इस तरह का कर्ज बढ़ जाता है, तो फिर क्रेडिट स्कोर लो या खराब होता है, जिससे लोगों की फाइनेंसियल कंडीशन भी डगमगा जाती है।

इस तरह करें क्रेडिट कार्ड पर लिमिट प्रयोग

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है, तो क्रेडिट कार्ड खर्चे पर रेशियों पर जरूर मेंटेन करें। एक्सपर्ट के द्वारा सलाह दी जाती है। यूजर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियों को 30% से नीचे रखना चाहिए। जिससे आपकी जितनी भी क्रेडिट कार्ड पर लिमिट है उसका 30 परसेंट ही इसका हिस्सा इस्तेमाल करें ऐसा नहीं करने पर आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है।

समय पर भरें EMI और क्रेडिट कार्ड पर बिल

अगर आप एक ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है, जिससे बचने के लिए रिमांडर सेट कर सकते हैं। अगर कोई लोन चल रहा है तो समय पर उनकी भुगतान करें अगर कोई बिल छूट जाता है तो आपको लेट फीस के साथ क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर होगा।

मल्टीपल क्रेडिट कार्ड पर ध्यान रखें ये बात

आपके पास मल्टीपल क्रेडिट कार्ड है तो आपको ध्यान देने वाली बातें है कि एक्सपर्ट के द्वारा बताया जाता है कि आपके पास दो या तीन क्रेडिट कार्ड हो सकते हैं अगर आप क्रिएट एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो हर महीने के पेमेंट को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। अगर चुक गए तो लेट फीस के साथ-साथ आप का नेगेटिव क्रेडिट स्कोर हो जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App