Education Loan लेने जा रहे हैं तो जान लें ये जरुरी बातें, वरना बाद में आ सकती हैं परेशानी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Education Loan: लगातार बढ़ रही महंगाई की वजह से हर चीजों की कीमतों में इजाफा हुआ है। इसके साथ में पढ़ाई का भी खर्च बढ़ गया है। पढ़ाई का खर्च पूरा करने के लिए एजुकेशन सबसे बेस्ट ऑप्शन के तौर पर है। इससे बच्चों की अपनी पढ़ाई को बीट में नहीं छोड़ना पड़ता है।

आपको बता दें काफी सारे ऐसा लोग हैं जो कि एजुकेशन लोन लेकर विदेश में पढ़ाई के लिए जाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं तो उसके लिए कुछ जरूरी बातें जरुर चेक कर लें।

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको काफी सारी बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो बाद में आपको फाइनेंशियल समस्या खड़ी हो जाती है।

वहीं अगर आप एजुकेशन लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले जानें कि कौन सी बैंक किस ब्याज दर पर लोन दे रही है। और कितने समय के लिए, इन सभी चीजों के बारे में रिसर्च कर लें। बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करने के बाद लोन लेने के प्रोसेस की शुरुआत करें।

आपको एजुकेशन लोन या फिर दूसरे लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी जरुर करनी चाहिए। अगर समय पर आप लोन का पेमेंट नहीं करते हैं तो पेनाल्टी जमा करनी होगी। अगर आप समय पर लोन अदा कर देते हैं तो आपको छूट प्राप्त होगी।

काफी बार लोग अपनी जरुरत से ज्यादा की रकम का एजुकेशन लोन ले लेते हैं। इसलिए पहले ही उसकी कैलकुलेशन कर लें। आपके रहने, खाने-पीने और पढ़ाई से जुड़ा खर्च कितना होगा। आवश्यकता से ज्यादा लोन लेने पर परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसके साथ में ज्यादा ब्याज का पेमेंट करना होगा।

एजुकेशन लोन से पहले आपके कोर्स से जुड़ी स्कॉलरशिप के बारे में जरुर पता कर लें। आज के समय सरकार के द्वारा भी काफी सारी स्कीम चलाई जा रही हैं। इनका इस्तेमाल करके आप लोन की रकम को कम कर सकते हैं। काफी बार लोगों को स्कॉलरशिप या फिर सरकारी स्कीम्स की जानकारी लोन लेने के बाद पता चलाती है। इसलिए ये बहतर होगा कि इसकी जानकारी को पहले ही जुटा लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App