सरकार ऐसे दे रही 300 यूनिट फ्री बिजली! इस तरीके आवेदन कर उठाएं बंपर लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:  PM Surya Ghar Yojana. देश में एनर्जी के सेक्टर में तो इसके लिए कई लाभकारी योजना संचालित हो रही है, लोगों के लिए एक लाभकारी योजना की शुरुआत हुई है, जिसके तहत आवेदक को 300 यूनिट बिजली प्रदान की जाएगी। सरकार ने हाल ही में बताया हैं कि, इस योजना में अब कर 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो गए है।

केन्द्र सरकार की ओर से संचालित होने वाली इस पीएम सूर्य घर योजना पर बंपर लाभ मिल रहा है। जिससे आप भी अपने पंजीकरण करा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। मोदी सरकार के ओर से शुरु की गई 1 करोड़ परिवारों मुफ्त में 300 यूनिट बिजली योजना में अब आवेदन किए जा सकते है। 

मिल रही 60 फीसदी तक सब्सिडी

लोगों के लिए ध्यान देने वाली बातें हैं, कि अगर आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करें हैं और छत पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको पैसे की कमी है तो सरकार के द्वारा कम या दर पर लोन का भी इंतजाम किया जा रहा है। तो वही पीएम सूर्य घर योजना में सरकार की तरफ से 60 फीसदी तक की सब्सिडी मिल रही है, बाकी के पैसे आपको अपनी जेब से खर्च करने होंगे।

दरअसल आप को बता दें कि इस पीएम सूर्य घर योजना लाभकारी योजना में लाभार्थी परिवार को एक किलोवॉट से लेकर 3 किलोवॉट के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। जिससे यहां पर एक किलोवॉट के सोलर सिस्टम पर 40 प्रतिशत और दो किलोवॉट के सोलर सिस्टम पर 60 प्रतिशत सब्सिडी 3 किलोवॉट के सिस्टम पर अतिरिक्त एक किलोवाॅट पर 40 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। हालांकि यहां पर बची हुई शेष राशि आवेदक को खुद खर्च करना होगी।

PM Surya Ghar Yojana का लाभ के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं, जिससे आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ या pmsuryaghar App के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ या pmsuryaghar App पर जाएं।
  • अब यहां पर अप्लाई फाॅर रूफटॉप सोलर लिंक पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको आपने राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें।
  • इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरें।
  • इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • आवेदन करने के बाद में सब्सिडी का पैसा आपको सोलर पैनल लगने के बाद 30 दिन के अंदर ट्रांसफर होगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App